अगर आप भी बैंक में पैसे बदलने के लिए जा रहे हैं तो अपनी सहूलियत के लिए रखें इन बातों का ध्यान!

केंद्र सरकार के 500 और 1000 की नोटबंदी के बाद से देश में हर बैंक के पास लम्बी- लम्बी कतारें देखने को मिल रही हैं। लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसलिए सरकार इस मामले पर पूरी नज़र रखे हुए है। रेवेन्यु सेक्रेटरी शांति दास ने बैंक से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएँ की हैं। यह घोषणाएँ इस लिए की गयी हैं ताकि काला धन रखने वाले किसी भी तरह से ना बच पायें। अगर आप भी बैंक जा रहे हैं अपने पुराने नोट को बदलने के लिए तो जाने से पहले कुछ बातें जान लें, आप परेशानी से बच सकते हैं।

बैंक जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान:

note exchange bank

*- अब, जब भी आप बैंक में पैसा बदलने के लिए जायेंगे आपको स्याही लगायी जाएगी, जी हाँ वोट की तरह! यह इसलिए किया जा रहा है ताकि आप एक दिन में दुबारा नोट ना बदल पायें। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि क्या जो व्यक्ति एक दिन नोट बदल लेगा वह दुसरे दिन बदल सकता है कि नहीं, क्योंकि स्याही तो एक दिन में छूटने वाली नहीं है। इसके लिए कहा गया है कि इसकी जाँच बैंक अपने तरीके से करेगा।

*- जिस किसी का भी जन- धन खाता है उसमे वह 50 हजार रूपये तक जमा कर सकता है, जिसके अकाउंट में 49 हजार रुपये भी हैं उनपर नजर रखी जा रही है।

*- नए नोट के रंग छोड़ने के अफवाह जोर पकड़ती जा रही है, दरअसल यह अफवाह नहीं है है। नोट की छपाई इंटैग्लियो इंक से की गयी है, जो पानी में भिगोने पर थोड़ा छोड़ती है। अगर नोट को धोने के बाद रंग ना निकले तो समझ जाइये कि नोट नकली है।

*- अब नोट बदलने के लिए आपको पहचान पत्र की कॉपी ले जाने की जरुरत नहीं है, आप सीधे काउंटर पर अपना पहचान पत्र दिखा का नोट बदल सकते हैं।

*- रिज़र्व बैंक के अनुसार 24 नवम्बर तक एक पहचान पत्र पर केवल एक बार नोट को बदला जा सकता है। पहले नोट बदलने की सीमा 4000 थी जिसे बाद में बढ़ाकर 4500 कर दिया गया है। आपके पहचान पत्र के नंबर को नोट बदलने के साथ ही साथ मुख्य सर्वर में डाला जा रहा है।

*- एक खाते से एक बार में केवल 24 हजार रूपये ही निकाले जा सकते हैं।

*- खाते में पैसा जमा करने की कोई सीमा तय नहीं की गयी है।

*- बिजली बिल जमा करने वालों को नोट बदलने की कोई जरुरत नहीं है, वहाँ पर 24 नवम्बर तक पुराने नोट लिए जायेंगे।

*- केंद्र सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए देश के सभी हवाई अड्डों पर मुफ्त पार्किंग की सुविधा देने की घोषणा की है। यह सुविधा 21 नवम्बर तक रहेगी, इस समय तक किसी से भी पार्किंग शुल्क नहीं लिया जायेगा।

वीडियो देखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.