स्वास्थ्य

इन 5 चीजों को अगर आप वेज समझकर खा रहे हैं वो संभल जाएं, शाकाहारी जरूर पढ़ें

बचपन से हम पढ़ते आ रहे हैं कि दुनिया में तीन तरह के लोग पाए जाते हैं. एक शाकाहारी, दूसरे मांसाहारी और तीसरे सर्वाहारी, जिन्हें अलग-अलग तरह के डिशेज बनाना और खाना पसंद होता है. शाकाहारी लोग चीजों को बहुत ही संभलकर खाते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि कहीं किसी खाने में नॉनवेज ना हो और उनका धर्म भ्रष्ट हो जाए. मगर शायद वे नहीं जानते कि इन 5 चीजों को अगर आप वेज समझकर खा रहे हैं वो संभल जाएं क्योंकि कुछ चीजें हम देखते हैं और कुछ चीजों को हमें दिखाया जाता है जो हम समझ नहीं पाते. शाकाहारी लोग धार्मिक होते हैं और मांस, मछली या मदिरा से दूर रहने और अपने धर्म को बचाए रखने के लिए कुछ भी कर जाते हैं. अगर आप भी शाकाहारी हैं तो ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आप तो शाकाहारी या वेज समझते हैं लेकिन असल में वो नॉनवेज ही होता है.

इन 5 चीजों को अगर आप वेज समझकर खा रहे हैं वो संभल जाएं

अगर आप खुद शाकाहारी हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. कई बार लोग जाने अनजाने में कुछ ऐसी चीजें खाते हैं जिनके बारे में उन्हें डीपली पता नहीं होता मगर खा लेते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इस लिस्ट को गौर से पढ़िए और संभल कर चीजों को खाइए.

1. सूप

अगर आपको सूप पीना पसंद है और आप इसे शाकाहारी समझकर पी रहे हैं तो हम बता दें कि सूप शाकाहारी नहीं होता है. खासकर रेस्टोरेंट का सूप बनाने के लिए जिन सॉसेस का यूज होता है वो मछली से पाए जाने वाले उत्पादों से बनता है जो नॉनवेज की कैटेगरी में आता है.

2. तेल

तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाये जाते हैं वो असल में शाकाहारी नहीं होते हैं. कुछ तेल जिस लेबल पर विटामन डी लिखा होता है या कोई कंपनी विटामिन डी होने का दावा करती है उसमें पाया जाने वाला लेनोलिन भेड़ से बनता है.

3. व्हाइट शूगर

व्हाइट शूगर यानी सफेद शक्कर को साफ करने की प्रक्रिया अपनाई जाती है जिसमें नेचुरल कार्बन का इस्तेमाल किया जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि ये कैसे मिलता है ? असल में ये बोन चार होता है जो जानवरों की हड्डियों से बनता है और चीनी का इस्तेमाल व्रत-त्योहारों में करते हैं. इसलिए भूलकर भी आप रिफाइंड शूगर ना खरीदें.

4. बियर या वाइन

अगर आपको रोज बियर या वाइन पीने की आदत है और आप शाकाहारी हैं तो आपको संभलना चाहिए क्योंकि आप बियर या वाइन के चक्कर में फिश ब्लेडर पी रहे हैं क्योंकि इसमें कुछ प्रतिशत फिश ब्लेडर मिलाया जाता है जिससे इसमें बदबू कम आए और ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाए.

5. जैम

सुबह-सुबह हर किसी को टोस्ट के साथ जैम खाने का शौक होता है अब अगर आपको भी जैली या जैम खाने का शौक रखते हैं तो आपको संभल जाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें जिलेटिन होता है और जिलेटिन जानवरों में ही पाया जाने वाला एक प्रोडक्ट है.

Related Articles

Close