भारत-विंडीज टेस्ट सीरीज:जानिए आंकड़ों में कौन किस पर भारी,और कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11

भारतीय क्रिकेट टीम अब घरेलू सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। कल से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के श्रृखंला का आगाज राजकोट से होगा। इसके लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। बता दें कि वेस्टइंडीज टेस्ट क्रिकेट में आठवें पायदान की टीम है को वहीं भारत पहले स्थान पर काबिज है।

बता दें कि विश्व की नंबर एक टीम भारत इंग्लैंड दौरे से टेस्ट में सीरीज हार का सामना कर अपनी घरेलू जमीन पर लौटी है। तो वहीं विंडीज टीम अपने घरेलू मैदान में बांग्लादेश को हराकर भारत खेलने आई है। वैसे इन आंकड़ों का ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि भारत अपने धरती पर हमेशा से दबदाब बनाए रखती है। ऐसे मे विंडीज टीम को भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जी जान की मेहनत करनी होगी। तो आइये जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां।

पिछले 16 सालों से टेस्ट नहीं जीत सका वेस्टइंडीज- वेस्टइंडीज की टीम किसी समय क्रिकेट में एकतरफा दबदबा बनाने वाली टीम थी। लेकिन पिछले 16 सालों में भारत को टेस्ट मैचों में एक भी बार हरा नहीं सकी है। वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ अपनी आखिरी जीत 2002 में हासिल की थी। उसके बाद से कुल 19 टेस्ट खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 10 टेस्ट जीते हैं तो वहीं 9 टेस्ट ड्रा खेले गए हैं। और वेस्टइंडीज ने 6 टेस्ट सीरीज भी गंवाए हैं।

2002 से पहले वेस्टइंडीज का दबदबा- 2002 से पहले वेस्टइंडीज भारत के लिए हमेशा से कठिन विरोधी रही थी। 2002 तक कुल खेले गए 16 टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज ने 12 पर जीत दर्ज की थी।

कल के मैच के लिए दोनों ही टीमें तैयार- कल पहले टेस्ट मैच का पहला दिन होगा। इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। भारतीय टीम की बात की जाए तो उसमें कई नए खिलाड़ियों को जगह दी गई है। जिसमें पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल के नाम काफी चर्चा में हैं। क्योंकि दोनों ने ही अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सभी को प्रभावित किया है। इसी आधार पर उनका चयन हुआ है। और अब देखना होगा कि बतौर अोपनर टीम मैनेजमेंट किसे मौका देती है।

पृथ्वी का खेलना लगभग तय- मुंबई के 19 वर्षीय युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का पहले टेस्ट में खेलना लगभग तय मान जा रहा है। वो अपना डेब्यू टेस्ट खेलेंगे। टीम मैनेजमेंट ने 12 खिलाड़ीयों की एक सूची तैयार की है जिसमें पृथ्वी शॉ का नाम भी है। इस अनुसार पृथ्वी अपना पहला टेस्ट खेलेंगे और मयंक अग्रवाल को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

टीम मैनेजमेंट जारी किये 12 खिलाड़ियों के नाम- कल के मैच के लिए टीम ने 12 सदस्यीय एक टीम घोषित की है। जिसमें- केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, आजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविंद्र जाडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शामी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।

केएल राहुल के साथ पारी की शुरूआत करने पृथ्वी शॉ आएंगे तो वहीं टेस्ट मैचों में भारत के लिए रेगुलर मध्यक्रम चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और आजिंक्य रहाणे ही होंगे। इनके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी बल्लेबाजी में अपना कमाल दिखा सकते हैं। बतौर आलराउंडर रविंद्र जाडेजा गेंद और बल्ले दोनों से ही कमाल दिखाने में पूरी तरह से सक्षम हैं। सीनीयर स्पिनर आर अश्विन और जूनियर स्पिनर कुलदीप यादव अपने फिरकी से कैरिबियाई बल्लेबाजों को फंसाने की पूरी कोशिश करेंगे। तो वहीं तेज गेंदबाजी का पूरा भार मोहम्मद शामी और उमेश यादव पर होगा।