जल्दी शादी होने के उपाय (jaldi shadi hone ke upay)

Jaldi shadi hone ke upay: मनुष्य जीवन जितना आसान दिखता है, अंदर से उतना ही उलझा हुआ है. जन्म से लेकर बुढ़ापे तक इंसान को ढेरों मुसीबतें घेरे रहती है. बचपन में पढ़ने की परेशानी, पढ़ाई के बाद नौकरी की परेशानी और नौकरी के बाद शादी की परेशानी. शादी एक ऐसा बंधन है जो भारतीय परंपरा का एक अहम हिस्सा है. संतान के जवानी में कदम रखते ही उसके माँ बाप उसकी शादी को लेकर चिंतित हो जाते हैं और उसके लिए रिश्ते देखने लगते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति के हाथ में शादी की रेखा होती है और रेखा के अनुसार ही किसी भी लड़के या लड़की की शादी करवाई जा सकती है. ऐसे में बहुत से लोगों को कुंडली दोषों के चलते या कुश बाहरी दिक्कतों के चलते उचित साथी नहीं मिल पाता और अच्छे साथी की तलाश में वह पूरी जवानी निकाल देते हैं. ऐसे में आज हम आपको jaldi shadi hone ke upay बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपना कर आप अपनी शादी अति शीघ्र करवा सकते हैं.

कहते हैं भगवान हर समस्या के साथ उसका समाधान भी जरुर भेजता ही है. ऐसे में यदि आपके परिवार के किसी सदस्य की शादी नही हो पा रही या उसकी शादी में लगातार कोशिशों के बाद भी अड़चने आ रही हैं तो आज हम आपको jaldi shadi hone ke upay बता रहे हैं, इन उपाय से ना केवल आपकी शादी जल्दी हो सकती है बल्कि आपको आपके लिए सबसे बेहतर और योग्य साथी मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

शादी ना होने के मुख्य कारण- jaldi shadi hone ke upay

संतान की पढाई पूरी होते ही सभी माँ बाप उनकी शादी को लेकर व्याकुल हो जाते हैं और कईं पंडितों और धार्मिक स्थलों के चक्कर काट कर संतान के लिए योग्य साथी पाने की मन्नतें मांगने लगते हैं. लेकिन कईं बार सब कुछ बनते बनते भी बात आखिर में बिगड़ जाती है और वह शादी नहीं हो पाती. इसके पीछे कईं कारण हो सकते हैं.

जन्म कुंडली में यदि ब्रहस्पति गृह कमजोर है तो विवाह में देरी आ सकती है.

कईं बार व्यक्ति की हाथ की रेखा या कुंडली में शादी का योग नही होता ऐसे में उसकी शादी हो पाना असंभव हो जाता है.

मांगलिक या अन्य कुंडली दोष के कारण भी विवाह में बाधा आ सकती है.

ग्रहों का राशि के अनुसार अनुकूल ना होना भी शादी ना होने का एक कारण हो सकता है.

जल्दी शादी के उपाय- jaldi shadi hone ke upay

1. नहाने के पानी में नियमित रूप से हल्द्दी मिला कर नहाने से विवाह लायक लडको और लड़कियों की शादी जल्दी हो जाती है.

2. जिन लड़के और लड़कियों की जल्दी शादी नहीं हो पा रही, वह तीन गुरूवार की शाम को पांच तरह के मीठे व्यंजन, हरी इलाइची की एक जोड़ी और जल को केले के पेड़ पर अर्पित करें, ऐसा करने से उनकी शादी का नंबर जल्दी आ जाएगा.

3. हर गुरूवार को कुंवारे लड़के और लड़कियां गाय को हर चारा खिलायें. इससे भगवान आपसे जल्दी प्रसन्न होंगे और आपको अच्छा साथी तोहफे में देंगे.

4. यदि आप किसी परिजन या मित्र की शादी पर जाएँ तो उनकी मेहँदी रसम में जरुर शामिल होएं और उनके शगुन की मेहँदी अपने हाथ में लगाने से आपकी शादी जल्दी होने के आसार बढ़ जाते हैं.

5.  गुरुवार को बृहस्पति देव को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग की वस्तुएं चढ़ानी चाहिए. पीले रंग की वस्तुएं जैसे हल्दी, पीला फल, पीले रंग का वस्त्र, पीले फूल, केला, चने की दाल आदि इसी तरह की वस्तुएं गुरु ग्रह को चढ़ानी चाहिए. साथ ही शीघ्र विवाह की इच्छा रखने वाले युवाओं को गुरुवार के दिन व्रत रखना चाहिए.