नींद पूरी ना होने पर आपको भी हो सकती है ये बीमारी, जानिए इसके बारे में

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास खुद के लिए भी समय नहीं है. करियर में सबसे ज्यादा कॉम्पटीशन होने की वजह से इंसान की रातों की नींद भी उड़ जाती है और वे कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं. आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए लोग एक या दो नहीं बल्कि कई-कई शिफ्ट करते हैं जिससे वो अपने परिवार के लिए और अच्छा कर सकें. बच्चे रात-रात भर जगकर अपनी पढ़ाई करके कॉम्पटीशन की तैयारी करते हैं. मगर नींद पूरी करना तो दूर लोग रातभर काम करके सुबह जल्दी उठकर स्कूल, कॉलेज या ऑफिस चले जाते हैं. ऐसे में नींद का पूरा ना होना लाज़मी हो जाता है, लेकिन नींद पूरी ना होने पर व्यक्ति को आने वाली बीमारी को झेलने की ताकत भी होनी ही चाहिए. नींद पूरी ना होने पर आपको भी हो सकती है ये बीमारी, अगर आप बीमार नहीं होना चाहते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए.

नींद पूरी ना होने पर आपको भी हो सकती है ये बीमारी

1. नींद पूरी ना होने पर हार्मोनल असंतुलित हो जाते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को हाई कैलोरी वाला खाना खाने का मन करता है. अनहेल्दी खाने से हेल्थ तो खराब होती ही है साथ में वजन भी बढ़ता है.

2. अगर आपकी नींद रोज पूरी नहीं हो पाती है तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है. कम नींद की वजह से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्टोक और अनियमित धड़कन की बीमारी होने का शक बना रहता है.

3. नींद कम होने की वजह से धुंधला दिखना, डबल दिखना और ऑब्जेक्ट का थोड़ा हिस्सा देख पाना ऐसी कई बीमारियां होने का खतरा होता है. इससे दृष्टि भ्रम भी हो सकता है.

4. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही तो आपको स्किन की समस्या हो सकती है. कम नींद से स्किन पर पराबैंगनी किरणों से डैमेज हो जाता है और वो ठीक नहीं होता. ऐसे में बुढ़ापा जल्दी ही हो जाता है.

5. अगर आप नियमित रूप से नींद नहीं ले रहे हैं तो आपके दिमाग में मौजूद बीटा-एमिलॉएड नाम के प्रोटीन का सफाया कर देती है. इस प्रोटीन का संबंध अल्जाइमर से होता है और नींद पूरी ना होने से इसका प्रोसेस बिगड़ जाता है, जिसकी समस्याएं आपको बाद में पता चलती हैं.

6. इंसान के शरीर का इम्यून सिस्टम कई तरह के इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं. अगर आप नींद कम लेते हैं तो हमारे सरीर की सुरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और इससे लोगों पर वैक्सीन का असर जल्दी खत्म हो जाता है.

7. जिन लोगों को नींद कम आती है उन्हें भूलने की आदत घेर लेती है. अगर आपने लगातार कम नींद ली है तो आपको लॉन्ग टर्म मेमोरी प्रभावित कर सकती है.

8. अगर आप कम नींद लगातार ले रहे हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि इससे आपका मेटाबोलिज्म गड़बड़ हो जाता है जिसकी वजह से इन्सुलिन की मात्रा बढ़ती है और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.