स्वास्थ्य

रात को सोने से पहले से ज़रूर करें ये 5 काम, ज़िंदगी भर रहेंगे हैल्थी

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद का होना अति आवश्यक है। लेकिन वर्तमान कठिन जिंदगी और संघर्षपूर्ण जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोगों को अच्छी और शांत नींद आना कठिन हो गया है। अच्छी नींद न आने के कारण दिनचर्या खराब हो जाती है। स्वस्थ मानव शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद का होना अनिवार्य है। अगर शरीर को पर्याप्त नींद न मिले तो आपके व्यवहार और स्वास्थय में बदलाव आ सकता है। चिड़चिड़ापन, मानसिक तनाव और शरीर मेंं आलस की समस्या हमेशा बनी रहती है। शरीर को आराम देना बहुत जरूरी है।

दिनभर के काम से शरीर थक जाता है, इसके बाद शरीर को नींद की सख्त जरूरत होती है। कई लोगों को नींद न आने की समस्या भी रहती है। अगर आप इस तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो नींद से जुड़ी कुछ अच्छी आदतें हैं जिन्हें अपनाकर आप नींद न आने की समस्या से मुक्त हो सकते हैं। और ये आदतें आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी साबित होंगी।

8 घंटे की पर्याप्त नींद- अच्छी नींद हमारे लिए उतना ही जरूरी है जितना कि अन्य पोषक तत्व। 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना हमारे शरीर की दिनचर्या का प्रमुख अंग है। अगर एक दिन पर्याप्त नींद न लिया जाए तो हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाएगा। इसके साथ ही शरीर और दिमाग को रिलेक्स रखने के लिए भी 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। विशेषज्ञ और चिकित्सक मानते हैं कि रात के समय सात से आठ घंटे की नींद लेना किसी भी स्वस्थ इंसान के लिए बहुत ही आवश्यक है।

हल्का खाना खाएं- कहा जाता है कि रात में हल्का खाना चाहिए। आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं इस बात का आपकी सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ता है। खाने की गुणवत्ता और मात्रा तो सही होना ही चाहिए लेकिन इसके साथ ही खाने का समय भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। जैसे सुबह का खाना पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए वैसे रात का खाना हल्का और सुपाच्य होना चाहिए। अगर आप रात को मसालेदार, ऑयली खाना खाते हैं। तो इससे आपकी नींद काफी ज्यादा प्रभावित होती है। और बेचैनी बनी रहती है। रात को हल्का खाएं और 1 से 2 घंटे बाद ही सोने जाएं।

सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप न देखें- सोने से 15 या 20 मिनट पहले मोबाइल फोन या लैपटॉप का प्रयोग न करें। इससे मन शांत रहेगा और ब्रेन को रिलैक्स मिलेगा। अगर सुविधाजनक हो तो मोबाइल और आईपैड को बिस्तर से दूर रखकर ही सोएं, क्योंकि इनसे निकलने वाली रेडिएशन स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकती है।

हल्का वर्कआउट- अगर आप रात को भी सुबह की तरह हल्का वर्कआउट करते हैं तो इससे अच्छी नींद आएगी। वर्कआउट में आप हल्का वॉक या स्विमिंग आदि कर सकते हैं।

नाइट ब्यूटी- सोने से पहले चेहरे से मेकअप क्लीन करें, इसके लिए अच्छे माइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

बिस्तर पर लेटने का सही समय- बिस्तर में सही समय पर लेट जाएं। ये सही समय 10 से 11 बजे की बीच हो सकता है। रात को थोड़ा हल्का खाना के साथ समय पर बिस्तर में लेट जाएं। सोते समय मोबाइल का प्रयोग न करें।

अच्छी नींद के लिए असरदार टिप्स-

रात को हल्का खाना खाएं, इससे पाचन क्रिया ठीक बना रहेगा और वजन बढ़ने जैसी समस्या नहीं होगी।

रात को सोने से पहले शराब या किसी प्रकार का धूम्रपान आदि का सेवन न करें।

हल्की हल्की म्यूजिक सुन सकते हैं।

मोबाइल के अलावा कोई किताब पढ़ सकते हैं।

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध या पानी पिएं।

Back to top button