भारत ही नहीं पूरी दुनिया में चलता है टोटकों का खेल, जानिए इनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

अक्सर ये बातें होती हैं भारत में सबसे ज्यादा अंधविश्वास और सबसे ज्यादा टोटके होते हैं. आपने भी कभी ना कभी कोई ना कोई टोटका जरूर किया होगा. आम आदमी को छोड़िये अक्सर आपने खिलाड़ियों और फिल्म जगत से जुड़े लोगों को टोटके करते देखा होगा जिससे खेल हो या फिल्म वे सफल ही रहें. इसके लिए वे मंदिर जाते हैं और भी कई अलग-अलग काम करते हैं. मगर हम आपको बता दें कि इन टोटकों का प्रयोग सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के कई देशों में भी किया जाता है. पूरी दुनिया मानती है कि कभी ना कभी किया गया टोटका काम आ ही जाता है. हम यहां बात जादू-टोना का नहीं कर रहे बस छोटे-मोटे टोटके जिसके जरिए लोगों का विश्वास है कि उनका काम पूरा हो जाएगा. भारत ही नहीं पूरी दुनिया में चलता है टोटकों का खेल और इन टोटकों के खेल के बारे में हर किसी को पता होना चाहिए.

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में चलता है टोटकों का खेल

अंधविश्वास और टोटकों में बहुत फर्क होता है. अंधविश्वास में व्यक्ति कुछ भी कर जाता है लेकिन टोटकों में व्यक्ति वही काम करता है जो काफी हद तक जायज़ हो. इससे किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचता और लोगों का भ्रम भी बना रहता है जिससे उन लोगों को खुशी मिलती है. भारत के तो कई टोटकों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको 8 देशों के टोटकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. थाईलैंड में ऐसा माना जाता है कि अगर कोई महिला घर के किचन में गाना गाती है तो फिर उसे ज्यादा उम्र का जीवनसाथी मिलने वाला है.

2. बांग्लादेश में बच्चों और युवाओं को एग्जाम देने से पहले अंडा नहीं खाने दिया जाता है. वहां ऐसा माना जाता है कि इसे खाने से उनके नंबर खराब आएंगे.

3. रूस में अगर चम्मच या कांटा (फोक) नीचे गिर जाता है तो ऐसा माना जाता है कि कोई मेहमान आने वाला है वो भी महिला मेहमान और अगर छुरी गिरी तो मेहमान में पुरुष हो सकता है.

4. ताईवान में मृत लोगों की तरफ से नोट जलाए जाते हैं जिससे उन्हें स्वर्ग में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो. इसके लिए नकली मुद्रा को जलाने वहां चलन है.

5. पोलैंड में अगर आपने अपना हैंडबैग नीचे रख दिया तो माना जाता है कि उसके अंदर रखा सारा पैसा गायब हो जाएगा. ऐसे में कोई अपना हैंड बैग वहां नीचे नहीं रखता.

6. अमेरिका में ऐसा माना जाता है कि कोई प्रेग्नेंट महिला अगर अपनी जेब में आलू रखती है तो उसे स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं होगी और वो एक स्वस्थ्य बच्चा जन्म देती है.

7. जापान में ऐसी मान्यता है कि अगर आपने अपने घर में ऐसी बिल्ली की मूर्ति रखेंगे जिसका पंजा उठा हुआ हो तो उनके घर सौभाग्यशाली बन जाएगा और उनके जीवन में ढेर सारा पैसा आऩे वाला है.

8. इटली में किसी दूसरे व्यक्ति का छींकना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन अगर बिल्ली की छींक सुनने को मिल गई तो व्यक्ति के सारे काम सफल हो जाते हैं.