स्वास्थ्य

शहद और तुलसी गंभीर बीमारियों का है इलाज, डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है बचपन से लेकर आज तक हमने तुलसी को घर में पूजा करते हुए ही देखा होगा तुलसी पूजनीय होने के अलावा भी इसके अंदर बहुत से गुण मौजूद है तुलसी का प्रयोग करके हम गंभीर से गंभीर बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं तुलसी के रस से कैंसर और पथरी जैसी गंभीर बीमारियां भी ठीक की जा सकती है तुलसी घर में आसानी से मिल जाता है इसलिए यह बहुत ही किफायती औषधि माना गया है तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो इनफेक्शन जैसे सर्दी जुकाम से राहत दिलाते हैं।

अगर आप तुलसी के साथ शहद का सेवन करते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को जबरदस्त लाभ मिलता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से तुलसी के साथ शहद का सेवन करने से आप किन बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पथरी निकालने में सहायक

अगर आप तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं तो यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं तुलसी ब्लड से यूरिक एसिड लेवल को कम करती है जो किडनी में पथरी बनने का मुख्य कारण होती है इसके साथ ही आपकी किडनी को स्वस्थ करती है अगर आप अपनी किडनी की पथरी को निकालना चाहते हैं तो इसके लिए तुलसी की पत्तियों के जूस को शहद के साथ मिलाकर लगातार 6 महीने तक रोजाना सेवन करें इससे आपकी पथरी जड़ से खत्म हो जाएगी।

डायबिटीज कम करें

तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल ऑयल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो युगेनॉल, मेथाईल युगेनॉल और कार्योफेलिन का निर्माण करती करती है यह पदार्थ सेल्स को इंसुलिन को स्टोर करता है और उसे बाहर निकालने में सहायता करता है जिससे बेटा सेल्स ठीक तरह से कार्य करता है अगर आप तुलसी को शहद के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी डायबिटीज परेशानी दूर होती है।

हृदय रखे स्वस्थ्य

अगर आप तुलसी का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है तुलसी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके आपके दिल को स्वस्थ रखता है अगर आप रोजाना तुलसी और शहद का सेवन करते हैं तो इससे हृदय संबंधित बीमारियां दूर रहती है।

कैंसर में फायदेमंद

अगर आप तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं तो इससे ब्रेस्ट कैंसर और मुंह के कैंसर की रोकथाम होती है आप कैंसर से बचना चाहते हैं तो तुलसी और शहद का सेवन कीजिए।

बुखार उतारने में करता है मदद

तुलसी में कीटाणुनाशक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है ये बुखार को कम करने में सहायक होती हैं यह इंफेक्शन की वजह से होने वाली बीमारियों और मलेरिया में भी राहत देती है आयुर्वेद के अनुसार जो व्यक्ति बुखार से पीड़ित है उसको तुलसी का काढ़ा पीना चाहिए यह उसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी, आप अपना सुझाव नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट करके दे सकते हैं, आप अपना सहयोग हमारे साथ बनाए रखें हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button