विशेष

‘क्या हुआ तेरा वादा’ गाना गाकर हिट हुआ था ये हीरो, आज सालों बाद ऐसी हो गयी है हालत

भारतीय सिनेमा में कुछ गाने ऐसे बने जो आज भी लोग याद करते हैं और उसे सुनना पसंद करते हैं. कुछ धुनें तो ऐसी होती हैं जो दिमाग से होते हुए सीधे दिल में उतर जाती हैं. 70 से लेकर 90 दशक तक अनेकों सुपरहिट गाने बने और ये गाने आज भी एवरग्रीन हैं. इन्ही गानों की लिस्ट में से आज हम एक गाने और उसमें नजर आये अभिनेता के बारे में बात करने जा रहे हैं. आप सब ने साल 1977 में आई फिल्म ‘हम किसी से कम नहीं’ के बारे में तो सुना ही होगा. हमें यकीन है कि आप में से कई लोगों ने इस फिल्म को देखा भी होगा. वैसे तो इस फिल्म का हर एक गाना हिट हुआ था लेकिन एक गाना ऐसा भी था जिसे देखकर और सुनकर लोगों की आंखें भर आई थी. हम बात कर रहे हैं ‘हम किसी से कम नहीं’ फिल्म के उस गाने की जिसमें अभिनेता स्टेज पर गिटार लेकर सबके सामने गाता है ‘क्या हुआ तेरा वादा, वो कसम वो इरादा’. ये फिल्म अपने दौर में काफी सुपरहिट हुई थी और फिल्म का हीरो भी लोगों को खूब पसंद आया था. हम बात कर रहे हैं एक्टर तारिक हुसैन खान की. बहुत ही कम लोगों को इनका नाम पता होगा. तारिक हुसैन खान तारिक के नाम से मशहूर थे. इस फिल्म में तारिक ने ‘क्या हुआ तेरा वादा’ गाना गाया था जिसे लोग आज भी गुनगुनाते हैं. इस गाने को सुनते ही तारिक खान की छवि अपने आप आंखों में आ जाती है. बता दें, ये उनकी तीसरी फिल्म थी.

1977 में तारिक को फिल्म ‘हम किसी से कम नहीं’ मिली और इसी फिल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया. फिल्म में उनके बेहतरीन अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया और उन्हें जमकर वाहवाही मिली. इस फिल्म के बाद तारिक का जादू लड़कियों पर छा गया. लाखों लड़कियां उनकी फैन हो गयीं. आपको बता दें कि तारिक खान बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान के कजिन हैं.

तारिक ने 70 के दशक में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने ‘यादों की बारात’, ‘जख्मी’ और ‘हम किसी से कम नहीं’ जैसी बैक टू बैक हिट म्यूजिकल फिल्में दी. कुछ सालों  तक तो वह बॉलीवुड में टिके रहे लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उनका स्टारडम कहीं खो गया. उनके फिल्मी करियर को मानो ब्रेक लग गया. तारिक ने अपने पूरे फिल्मी करियर में तकरीबन 15 फिल्मों में काम किया. उनकी कई फिल्में जैसे कि ‘जेवर’, ‘ख्वाजा की दीवानी’, ‘नरम गरम’, ‘भूल’ आदि फ्लॉप हुई थी जिसके बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया.

8 साल बाद किया कमबैक

लगातार फ्लॉप फिल्में देने के बाद तारिक ने साल 1995 में फिल्म ‘मेरा दामाद’ से कमबैक किया. लेकिन उनकी ये फिल्म भी फ्लॉप रही जिसके बाद उन्होंने हमेशा के लिए इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह एक ऐसा करियर चाहते हैं जो सुरक्षित और निश्चित हो. बता दें, आजकल तारिक एक बड़ी कंपनी में सुपरवाइजिंग एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत हैं. अब तारिक का फिल्मों से कोई लेना-देना नहीं है और ना ही वह किसी इवेंट में नजर आते हैं.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close