विशेष

एशिया कप: फाइनल में बांग्लादेश के सामने भारत,जानिए क्यों भारतीय टीम है जीत की प्रबल दावेदार

एशिया कप का रोमांच अपने अंतिम दौर में है। कल यानी 28 सितंबर शुक्रवार को एशिया कप के फाइनल मेंं भारत और बांग्लादेश की भिड़ंत होगी। इस टूर्नामेंट मेंं भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। जबकि बांग्लादेश के लिए यह टूर्नामेंट उतार चढ़ाव भरा रहा है। भारतीय टीम के लिए ये सातवीं बार खिताब जीतने का मौका होगा। बता दें कि पिछली बार 2016 में हुए एशिया कप में भी भारत ने बांग्लादेश को टी-20 फॉर्मेट में हराकर छठी बार एशिया कप का खिताब जीता था। उसके सामने एक बार फिर बांग्लादेश है, और भारतीय टीम सातवीं बार एशिया कप जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वहीं बांग्लादेश की बात की जाए तो उसके लिए ये तीसरी बार फाइनल होगा। लेकिन बांग्लादेश इस ट्राफी को जीतने में कभी कामयाब नहीं रही ।

भारत 6 बार जीता है एशिया कप- एशिया कप में भारत का दबदबा हमेशा से रहा है। भारतीय टीम ने इससे पहले 6 बार एशिया कप के फाइनल में जीत दर्ज की है। इस बार भी इंडियन टीम कप जीतने के प्रमुख दावेदारों में से है। भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है और यही फॉर्म बरकरार रहा तो एशिया कप आसानी से भारत की झोली में आ सकता है।

एशिया कप 2018 में भारतीय टीम अब तक अजेय- टीम अपने रेगुलर कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली के बगैर खेल रही है। लेकिन रोहित की कप्तानी में टीम अब तक कोई भी मुकाबला हारी नहीं है। सुपर-4 में अफगानिस्तान के साथ हुए रोमांचक टाई को छोड़ दें तो भारत ने सभी के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की है। अपने पहले मुकाबले में हांग-कांग के खिलाफ 23 रनों से जीत, उसके बाद अपने चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 9 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की। सुपर-4 के तीन मुकाबलों में पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद टीम को अफगानिस्तान के साथ ड्रा के साथ संतुष्ट करना पड़ा। लेकिन भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट मेंं जबरदस्त फॉर्म में दिखी है।

भारत की बल्लेबाजी मजबूत- भारत के दोनों ओपनर कप्तान रोहित और धवन अच्छी शुरूआत दिलाने में सफल रहे हैं। रोहित ने अब तक 4 मैचों में 269 रन बनाए हैं तो वहीं धवन ने दो शतक जड़कर 327 रन बनाए हैं। मिडिल अॉर्डर के बल्लेबाज भी अच्छा योगदान दे रहे हैं। रायडू रंग में दिखे हैं। तो वहीं जाधव और धोनी का बल्ला अब तक थोड़ा शांत रहा है। लेकिन दोनों ही काबिल बल्लेबाज हैं, और वे अपना जादू फाइनल में दिखाने के लिए तैयार होंगे।

गेंदबाजी में धार- भुवनेश्वर और बुमराह की जोड़ी ने अपनी गेंदबाजी से परेशान किया है । तो वहीं कुलदीप और चहल ने भी टूर्नामेंट में अच्छी बल्लेबाजी की है। जाडेजा ने आलराउंडर के तौर पर अभी तक बहुत अच्छा काम किया है। जाडेजा ने वनडे टीम में अपनी वापसी का दावा भी अपने प्रदर्शन के दम पर ठोंक दिया है।

 

बांग्लादेश की गेंदबाजी भी मजबूत- बांग्लादेश ने भी टूर्नामेंट में ओवरआल अच्छा प्रदर्शन किया है। और अब वो फाइनल में भारत से भिड़ने को तैयार है। टीम इस दौरान चोट से गुजर रही है। तमिम इकबाल और शाकिब अल हसन जैसे दो प्रमुख खिलाड़ी चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में रेगुलर विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम भी चोटिल हो गए हैं। हालांकि इन सबके बावजूद बांग्लादेश की गेंदबाजी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को परेशान करने का माद्दा रखती है। मुस्ताफिजुर रहमान, रूबैल हुसैन, मशरफे मर्तजा के गेंदबाजी के सामने भारतीय  बल्लेबाजों को संभल कर रहना होगा। स्पिन डिपार्टमेंट में मैहदी हसन भी अच्छी गेंदबाजी करने में सक्षम हैं।

Back to top button