विशेष

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: पात्रता सूची और आवेदन से जुडी जानकारी

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: आज के समय में भले ही देश उन्नति के नए शिखरों को छू रहा है लेकिन बढ़ रही महंगाई की चपेट से आम जनता काफी परेशान है. भारत में 40 फ़ीसदी लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है और वह किराये पर रह रहे हैं. लेकिन अब मोदी सरकार की पहल से सबका अपना घर बनाने का सपना हकीक़त बनता जा रहा है. इसके लिए नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब अपना खुद का घर बनाना असंभव से संभव हो चुका है. बीती 23 मार्च 2018 को सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है. ऐसे में अब आने वाले 2022 तक सभी के लिए आवास प्राप्त करने में सरकार उनकी सहायता करेगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अभी तक घर बन्ने की संख्या 33% बढ़कर यानि 4 करोड़ कर दी गई है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

नरेन्द्र मोदी द्वारा ऐलान की गई प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अनुसार अब इस योजना का लाभ निचले वर्ग से लेकर मिडिल क्लास वर्ग के लोग भी उठा सकते हैं. ग्रामीण में आवास अंतर दूर करने के लिए और सभी को आवास प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को 1 अप्रैल 2016 से पुनः संरचित कर दिया था. आपको बता दें कि इस योजना को फिलहाल दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर, पूरे देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना- आवेदन विधि

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उठाने और आवदेन करने से पहले आप जान लीजिए कि इस स्कीम का लाभ केवल गरीब, वंचित या फिर EWG/LIG से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति ही उठा सकते हैं. यदि आप भी इनमे से एक हैं तो योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • अपना खुद का आवास प्राप्त करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर विजिट करना होगा.
  • इस पेज पर पहुँचते आपको सिटीजन असेसमेंट का एक आप्शन दिखाई देगा, कृपया उस पर यहाँ आप अपना आधार नंबर दर्ज करें और चेक पर क्लिक कर दें.
  • अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से स्लम ड्वेलर्स या बेनिफिट अंडर अदर थ्री कम्पोनेंट का चयन करें.
  • यहाँ आप अपना आधार नंबर दर्ज करें और चेक पर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना फार्म खुलेगा, इसमें पूची गई जानकारी भर दें और फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लें ताकि आगे चल कर आप इस एप्लीकेशन को आसानी से ट्रैक कर सकें.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ

-प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सरकार आपको समतल भूमि पर आवास बनाने के लिए 1.2० लाख रुपए तक की सहायता करेगी. वहीँ अगर आप पहाड़ी विस्तार पर घर बनाना चाहते हैं तो आपको 1.30 लाख रुपए सहायता दी जाएगी.

-आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत अप्लाई किए गए 90-95 दिनों तक रोज़गार मिल सकता है जिससे आप लगभग 18 हज़ार रुपए प्रति माह कमा सकते हैं.

-सरकार आपको इस योजना के लिए शौचालय निर्माण के लिए भी 12 हज़ार रुपए दे सकती है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पात्रता सूची

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अपना नाम ग्रामीण सूची में चेक करने के लिए आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ग्रामीण सूची pmayg.nic.in/netiay/Home.aspx पर जाकर चेक कर सकते हैं. इसके लिए अपना आधार कार्ड नंबर अपने साथ जरुर तैयार रखें.

Back to top button