लैपटॉप खरीदने से पहले जरूर जान लेनी चाहिए ये 5 बातें, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

अगर आप लैपटॉप खरीदना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि आखिर कौन सा लैपटॉप खरीदना बेहतर रहेगा और लैपटॉप में कौन-कौन से फीचर्स होने चाहिए तो चिंता मत किजिए आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं। दरअसल लैपटॉप खरीदने से पहले आपको 5 जरूरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप बिना जानकारी के गलत लैपटॉप खरीद लेंगे तो आगे चलकर आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम : जब भी आप लैपटॉप खरीदें तो यह जान लें कि उस लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम कौन सा है। देखिए एक तो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम होता है और एक फ्री Dos ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम होता है उसके लिए आपको थोड़े एक्सट्रा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Dos ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री होता है। बहुत से लैपटॉप बिना विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के आते हैं लोग बाद में उसमें माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज डालते हैं। आजकल पूरे विश्व में ज्यादातर लैपटॉप और कंप्यूटर विंडोज पर ही चलते हैं इसलिए आप भी जब लैपटॉप खरीदें तो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाला ही खरीदें क्योंकि Dos में आपको उतने फीचर्स नहीं मिलते जितने विंडोज में मिलते हैं इसके साथ ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर आप सब काम आसानी से कर सकते हैं।

 

की-बोर्ड : सबसे पहले आप ये देख लें कि आपको लैपटॉप किस काम के लिए चाहिए अगर आप लैपटॉप में ज्यादा टाइपिंग और लिखने का काम करते हैं तो आपको अच्छी और सॉलिड की-बोर्ड वाले लैपटॉप की तरफ रुख करना चाहिए क्योंकि बहुत से लैपटॉप के की-पैड ज्यादा टाइपिंग वाला काम करने से जल्दी खराब हो जाते हैं जिससे बाद आपको परेशानी उठानी पड़ती हैं इसके अलावा की-बोर्ड अच्छा नहीं होगा तो आपका टाइपिंग अनुभव भी अच्छा नहीं रहेगा। वैसे अगर आप चाहें तो बाजार से अलग से भी की-बोर्ड लेकर लैपटॉप के साथ यूज कर सकते हैं।

डिस्प्ले : लैपटॉप की डिस्पले स्क्रीन साईज भी काफी मैटर करता है कुछ लोग बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन वाले लैपटॉप की तरफ आकर्षित होते हैं तो कुछ लोग छोटी स्क्रीन से ही खुश हो जाते हैं। आपको अपने काम और सुविधा के हिसाब से लैपटॉप की डिस्पले चुननी चाहिए अगर आप ज्यादा ट्रैवलिंग के साथ साथ लैपटॉप पर बिजनेस से रिलेटेड काम भी करते हैं तो आपको छोटी डिस्प्ले स्क्रीन वाला लैपटॉप लेना चाहिए क्योंकि इसे कैरी करने में आसानी होती हैं। लेकिन अगर आप घर पर बैठकर मूवीज देखने या गेम खेलने के शौकीन हैं तो आपको 15.6 इंच की बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन वाला लैपटॉप लेना चाहिए।

रैम : यानी की रेंडम एक्सेस मैमोरी। रैम किसी भी कम्प्यूटर या लैपटॉप के लिए बहुत जरूरी चीज होती हैं। यह एक प्रकार की मैमोरी होती है आपको मार्केट में 2 जीबी रैम वाले लैपटॉप से लेकर 16 जीबी वाले लैपटॉप मिल जाएंगे। लेकिन जिस लैपटॉप का रैम साईज जितना बड़ा होगा होगा उसका प्राइज भी उतना ही ज्यादा होगा। अगर आप लैपटॉप पर कुछ छोटे मोटे बेसिक काम करना चाहते हैं तो आपके लिए 2 जीबी रैम वाला लैपटॉप भी काफी है लेकिन अगर आप थोडा हैवी काम करते हैं जैसे विडियो एडिटिंग आदि तो आप 4 जीबी से लेकर 8 जीबी वाला लैपटॉप ले सकते हैं। बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर है जिनको लैपटॉप में रन कराने के लिए ज्यादा रैम की आवश्यकता होती है। इसके अलावा लैपटॉप का प्रोसेसर भी लेटेस्ट वर्जन का हो तो अच्छा रहेगा।

बैटरी : लैपटॉप के लिए एक अच्छी क्वालिटी की बैटरी का होना भी बहुत जरूरी है। बता दें कि बैटरी की क्षमता mAh से नापी जाती हैं बैटरी जितने ज्यादा mAh की होगी उसका बैकअप टाइम भी उतना ही ज्यादा होगा। मान लो अगर आपको कहीं बाहर जाना पड़ जाएं इसलिए लैपटॉप की बैटरी अच्छी होनी चाहिए जिससे बार बार चार्ज करने की दिक्कत ना आए। इसके अलावा आप घर पर भी काम करते हैं तो भी लैपटॉप की ऐसी बैटरी होनी चाहिए जो 6-8 घंटे आराम से निकाल दें।