अध्यात्म

महाबली हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़ी यह बातें नहीं जानते होंगे आप

अगर आप महाबली हनुमान जी के नाम का स्मरण करते हैं तो इससे आपकी किस्मत से जुड़ी हुई सभी समस्याएं दूर होने लगती हैं हनुमानजी के भक्त हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं और वह अपने घर और परिवार में आने वाली आर्थिक समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करते हैं ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं उस व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं अगर आप किसी कारणवश महाबली हनुमान जी की रोजाना पूजा नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आप उनकी प्रतिमा या तस्वीर के दर्शन अवश्य कीजिए, वैसे आप लोगों ने महाबली हनुमान जी की अलग अलग तस्वीरों को अवश्य देखा होगा परंतु उन तस्वीरों से जुड़ी हुई बातों के बारे में शायद कोई भी व्यक्ति नहीं जानता होगा।

अगर आप हनुमान जी की अलग अलग तस्वीरों से जुड़ी हुई जानकारियां नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़ी हुई बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं हनुमान जी की तस्वीरें से जुड़ी हुई बातों के बारे में

  • जिन तस्वीरों में हनुमान जी श्री राम सीता और लक्ष्मण की आराधना करते हुए नजर आते हैं अगर आप ऐसी तस्वीरों की पूजा करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी आपसे शीघ्र प्रसन्न होते हैं।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि महाबली हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि पति पत्नी के बेडरूम में इनकी तस्वीर नहीं होनी चाहिए आप हनुमान जी की तस्वीर हमेशा घर के मंदिर में स्थापित कीजिए।

  • अगर आप अपनी नौकरी में उन्नति प्राप्त करना चाहते हैं या फिर कारोबार में तरक्की पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा करनी चाहिए जिसमें उनका स्वरूप सफेद रंग का हो इससे आपको उनका आशीर्वाद मिलेगा।

  • जिस तस्वीर में महाबली हनुमान जी श्री राम जी की भक्ति में लीन नजर आते हैं ऐसी तस्वीर की पूजा करने से एकाग्रता बढ़ती है और इससे आपकी मानसिक शक्ति में भी विकास होता है।

  • जिस तस्वीर में हनुमान जी सूर्य देव की पूजा करते हुए नजर आते हैं या फिर सूर्य की ओर देख रहे होते हैं इनके इस स्वरूप की पूजा करने से ज्ञान गति और सम्मान की प्राप्ति होती है क्योंकि सूर्य देव हनुमान जी के गुरु हैं।
  • हनुमान जी की जिस तस्वीर में इनका मुख उत्तर दिशा की ओर होता है वह हनुमान जी का उत्तरामुखी स्वरूप है अगर आप इस स्वरूप की पूजा करते हैं तो इससे सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है और आपके घर में सुख शांति का वातावरण बना रहता है।

  • हनुमान जी जिस तस्वीर में संजीवनी बूटी के पर्वत को उठाए हुए दिखाई देते हैं अगर आप ऐसी तस्वीर की पूजा करते हैं तो इससे आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की के मार्ग सरल हो जाते हैं।

उपरोक्त जो जानकारी हमने आपको बताई है यह जानकारी हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़ी हुई है जो अभी तक ज्यादातर व्यक्ति नहीं जानते हैं परंतु आप अपनी मनोकामना पूर्ति हेतु उसके अनुसार हनुमान जी की तस्वीर की पूजा करके उनको प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन की सभी समस्याएं दूर कर सकते हैं।

Back to top button