बॉलीवुड

‘सूर्यवंशम’ : ठाकुर भानुप्रताप को जहरीली खीर खिलाने वाला बच्चा हो गया बड़ा, देखिए

साल 1999 में आई निर्देशक ई.वी.वी सत्यानारायण और प्रनवानंद की फिल्म सूर्यवंशम अमिताभ बच्चन की टीवी पर चलने वाली सबसे ज्यादा और लंबी फिल्म है. इस फिल्म को सोनी मैक्स पर सबसे ज्यादा दिखाया जाता है. फिल्म सूर्यवंशम सोनी मैक्स पर इतनी बार दिखाई जा चुकी है कि ऐसा लगता है कि मानो इस चैनल ने अमिताभ बच्चन का पिछले जनम का कोई कर्जा खाया हो जो वे इस फिल्म को हर दूसरे दिन इस चैनल पर दिखा देते हैं. ये फिल्म इस चैनल पर इतनी बार आई है कि अब इसका एक-एक सीन और डायलॉग्स लोगों की जुबान पर चढ़ गया है और यकीनन ये फिल्म आपने भी एक से दो बार जरूर देखी होगी. फिल्म में अहम भूमिका निभाने वाला हीरा ठाकुर का बेटा और ठाकुर भानुप्रताप का पोता भी है जो अब बड़ा हो गया है. ठाकुर भानुप्रताप को जहरीली खीर खिलाने वाला बच्चा हो गया बड़ा, चलिए दिखाते हैं आपको उस लड़के के बारे में.

ठाकुर भानुप्रताप को जहरीली खीर खिलाने वाला बच्चा हो गया बड़ा

ठाकुर भानुप्रताप पूरे गांव का फैसला करते हैं लेकिन अपने ही बेटे पर हमेशा गर्म रहते हैं. हीरा ठाकुर का किरदार मानों कलयुग में श्रवण कुमार पैदा हो गया हो. फिल्म में इन बाप बेटे का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया है लेकिन उस बच्चे का किरदार आनंद वर्धन ने निभाया था, जिसका पूरा नाम पीबीएस आनंद वर्धन है. आंध्र प्रदेश में रहने वाले आनंद ने सिर्फ 3 साल की उम्र मे सिल्वर स्क्रन पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. असल में आनंद के दादा बीपी श्रीनिवास एक सिंगर थे और उनका नाम दिग्गज सिंगर्स में आता था. उनके अपने करियर में उन्होंने 3000 हजार से ज्यादा गाने गाए थे. साल 2013 में 82 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था. श्रीनिवास चाहते थे कि उनका पोता एक्टर बने, इसलिए वे आनंद को बचपन से ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के घर लेकर आया-जाया करते थे. एक बार की बात है जब गुणशेखर आनंद के घर आए तो उन्होंने आनंद को देखा और कहा कि इसे कैमरे के सामने लाया जा सकता है. फिर डायरेक्टर गुणशेखर ने आनंद को रामायणम नाम की फिल्म में कास्ट कर लिया. इस फिल्म में वाल्मिकी और हनुमान के किरदार में आनंद दिखाए गए. शुरुआत रामायणम से हुई लेकिन आनंद की चर्चा इंडस्ट्री में फिल्म प्रियारागलु से हुई. निर्देशक कोडनदरमी ने इस फिल्मको बनाया और इसमें लीड एक्टर के तौर पर जगतपति बाबू और सौंदर्य ने काम किया था.

जब आनंद ने अपने करियर की शुरुआत की तब वे सिर्फ 3 साल के थे और अपनी परफॉर्मेंस से नंदी अवॉर्ड फॉर दी बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट भी जीता. इसके बाद आनंद ने तेलुगु और तमिल भाषा में बनी फिल्म सूर्यवशंम में काम किया. इसे हिंदी में डब भी किया गया और उस समय इनकी उम्र 13 से 14 साल ही थी और उसके बाद वे सिल्वर स्क्रीन से गायब हो गए थे. इनके पिता पेशे से सीए हैं और इनकी मां हाउसवाइफ हैं. बचपन से फिल्मों से दूर रहने वाले साल 2016 में इन्होने तमिल फिल्म से डेब्यु किया इसमें उनकी हीरोइन श्रुति हासन होंगी.

Back to top button