स्वास्थ्य

आपके पैरों का दर्द पल भर में हो जाएगा छूमंतर, आजमाएं यह 5 आसान घरेलू उपाय

लोगों के अनियमित खान-पान और खराब जीवनशैली की वजह से आए दिन उनको किसी ना किसी शारीरिक समस्या का सामना करना पड़ता है ज्यादा देर तक खड़े रहने या फिर चलने की वजह से अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत होती है वैसे देखा जाए तो यह आम समस्या है परंतु अगर आपके पैरों में आए दिन दर्द होता रहता है और उसके साथ ही कमजोरी भी महसूस होने लगती है तो आप इस समस्या को बिल्कुल भी कम मत समझिए इसकी वजह से आपको आने वाले समय में बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको समय रहते इस समस्या का समाधान करना बहुत ही आवश्यक है।

जब लोगों के पैर में दर्द होता है तो ज्यादातर लोग विशेषज्ञों की सहायता लेते हैं परंतु अगर आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपने पैरों के दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं? आपको अपनी समस्या से काफी हद तक राहत प्राप्त होगी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे 5 घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पैरों के दर्द को पल भर में दूर कर सकते हैं और यह उपाय किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

आइए जानते हैं पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

लौंग का तेल

काफी पुराने समय से लौंग का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जा रहा है खासतौर से लौंग का तेल सिर दर्द जोड़ों का दर्द और पैरों के दर्द को दूर करने का बहुत ही चमत्कारिक तेल माना गया है अगर आप अपने पैरों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौंग के तेल से पैरों में धीरे-धीरे मसाज कीजिए अगर आप इसका अच्छा परिणाम देखना चाहते हैं तो दिन में दो से तीन बार इस तेल से अपने पैरों की मालिश कीजिए इससे आपको अपने पैरों के दर्द में राहत मिलेगा।

सरसों के बीज

आप सरसों के बीज का इस्तेमाल करके भी अपने पैरों के दर्द और सूजन से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप सरसो के कुछ बीजों को पीस कर इन्हें एक बाल्टी गर्म पानी में मिला लें फिर अपने पैरों को इस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डालकर रख दीजिए इससे आपके पैरों के दर्द में आराम मिलेगा।

आइस थेरेपी

अगर आपके पैरों में सूजन और असहनीय दर्द है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आइस थेरेपी एक बहुत ही कारगर उपाय माना गया है इसके लिए आप एक छोटे से प्लास्टिक की थैली में छोटे-छोटे बर्फ के टुकड़े डाल लीजिए और दर्द वाले स्थान पर मालिश कीजिए अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपके पैरों की सूजन कम हो जाएगी परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसका उपयोग एक समय में 10 मिनट से ज्यादा नहीं करना है।

सेंधा नमक

अगर आप पैरों के दर्द में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो यह बहुत ही असरकारक घरेलू उपाय माना गया है इसके लिए आप एक बाल्टी में गर्म पानी करके उसमें दो से तीन चम्मच सेंधा नमक मिला दीजिए इसके पश्चात अपने पैरों को उस बाल्टी में 10 से 15 मिनट के लिए डाल कर रखें इस उपाय से आपके पैरों का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा।

सिरका

अगर आपके पैरों में सूजन मोच या ऐठन की वजह से दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं यह बहुत ही कारगर इलाज माना गया है इसके लिए आप एक बाल्टी में गरम पानी कर ले और इसमें 2 बड़े चम्मच सिरका मिला लीजिए और एक छोटा चम्मच सेंधा नमक भी मिला ले अब इस पानी में अपने पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए रखें इससे आपको अपने पैरों के दर्द में तुरंत राहत मिलेगा।

Related Articles

Close