स्वास्थ्य

पाना चाहते हैं दांतो के दर्द से तुरंत राहत, तो अपनाएं ये आसान उपाय

आजकल के समय में लोगों को दांतो से जुड़ी हुई समस्या अधिक होने लगी है व्यस्त जीवन शैली और अनियमित खानपान की वजह से व्यक्ति अपने ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाता है सुबह के समय वह जल्दी बाजी में तैयार होकर अपने काम के लिए निकल जाता है अपने दांतो को ठीक से साफ़ भी नहीं कर पाता है जिसकी वजह से दांतों में सड़न, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है अगर किसी व्यक्ति के दांत में दर्द होता है तो ऐसा समझ लीजिए जैसे जान ही निकल जाती है अच्छे से अच्छा इंसान भी दांतों के दर्द को सहन नहीं कर पाता है और इस स्थिति में पेन किलर के अलावा और कुछ नहीं दिखता है परंतु अधिक पेन किलर का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है आप इस बात को जानते ही होंगे?

अगर आपको दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय मिल जाए तो यह काफी बेहतर होगा आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने दांतों के दर्द से तुरंत राहत प्राप्त कर सकते हैं।

आइए जानते हैं दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय

लहसुन

अगर आपके दातों में दर्द की समस्या है तो इसके लिए लहसुन बहुत ही कारगर उपाय साबित होगा इसके लिए आप लहसुन को नमक में डुबो कर चबाएं इससे दांतो के दर्द में आराम मिलेगा अगर आप रोजाना सुबह के समय लहसुन की एक कली चबाते हैं तो इससे आपके दांत मजबूत बने रहेंगे।

लौंग

दांतो के दर्द में लौंग का प्रयोग बहुत ही कारगर उपाय माना गया है यदि आप दांतो के दर्द होने पर मुंह में लौंग रखते हैं तो इससे आपको काफी आराम मिलता है अगर आपके दांतों में तेज दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाएं इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

नमक

अगर आपके दांतों में दर्द की समस्या आती है तो आप गर्म पानी में नमक मिलाकर इससे कुल्ला कीजिए इससे आपको तुरंत राहत मिलेगा नमक दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल उपाय माना गया है।

सरसों का तेल

दांतों के दर्द से राहत प्राप्त करने के लिए आप दो से चार बूंद सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों पर मसाज कीजिए इससे ना सिर्फ आपके दांतों का दर्द दूर होगा बल्कि आपके मसूड़े भी मजबूत होंगे।

काली मिर्च पाउडर

अगर आपके दातों में तेज दर्द हो रहा है तो आप इसके लिए एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं इससे आपको दांतों के दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगा।

बर्फ का इस्तेमाल

दांतों में दर्द होने पर आप दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक बर्फ से सिकाई कीजिए अगर आप यह दिन में दो से तीन बार करते हैं तो इससे आपके दांतो के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

उपरोक्त जो हमने आपको घरेलू उपाय बताए हैं इनका इस्तेमाल करके आप अपने दांतो के दर्द से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत ही सरल घरेलू उपाय हैं और इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा।

Related Articles

Close