पुरुषों की ये 6 आदतें बना देती है नपुंसक, तुरंत बदल दे इनको

आजकल के समय में लोगों का जीवन बहुत व्यस्त हो गया है और खान पान की गलत आदतों की वजह से इसका प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है दिन भर लैपटॉप कंप्यूटर में व्यस्त रहने की वजह से लोगों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है ज्यादातर यह देखा गया है कि जब किसी की संतान नहीं होती तो इसका जिम्मेदार औरतों को ही ठहराया जाता है परंतु ऐसा नहीं है पुरुषों में बढ़ रही इन्फर्टिलिटी की समस्या के कारण से भी बहुत से शादीशुदा जोड़े माता पिता नहीं बन पाते हैं ऐसी स्थिति में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य का बहुत अधिक ध्यान रखना चाहिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 6 आदतों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो पुरुषों को नपुंसक बनाने की जिम्मेदार होती है।

आइए जानते हैं कौन सी 6 आदतें नपुंसक बनाती हैं

टाइट अंडरवियर पहनना

अगर आप अधिक टाइट अंतर्वस्त्र पहनते हैं तो इससे टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ जाती है जिसकी वजह से स्पर्म काउंट घटने लगता है ज्यादा टाइट अंडरवियर पहनने से आप अपने आपको सहज महसूस नहीं कर पाते होंगे इसलिए आप ब्रीफ के बजाय बॉक्सर पहन सकते हैं।

गर्म पानी से स्नान करना

अगर आप गर्म पानी से स्नान करते हैं तो इससे आपके शरीर को आराम मिलता है परंतु यह पुरुषों की मर्दानगी के लिए काफी हानिकारक साबित होता है क्योंकि गर्म पानी से स्नान करने से टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपका स्पर्म काउंट घटता है और उनकी गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ता है इसलिए आप गर्म पानी से स्नान करना छोड़ दीजिए अगर आपको गर्म पानी से स्नान करना है तो हल्के गुनगुने पानी से नहा सकते हैं।

सोया प्रोडक्ट का प्रयोग

पुरुषों के लिए सोया से बनी हुई कोई भी चीज सही नहीं है इसमें ईसोफ्लेवोन्स होता है जो स्पर्म की गुणवत्ता को खराब करता है इसलिए आपको सोया प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

तनाव लेना

अगर आप हर बात पर तनाव लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है तनाव और डिप्रेशन आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा प्रभाव डालता है और इसकी वजह से कई बार नपुंसकता भी जिम्मेदार हो सकती है।

लेटकर टीवी देखना

अगर आप लेटे-लेटे टीवी देखते हैं तो आपको अपनी यह आदत तुरंत छोड़ देनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पेट की चर्बी बढ़ती है और मोटापे की वजह से स्पर्म काउंट घटता है एक अध्ययन में इस बात का पता चला है कि जो पुरुष टीवी देखने की बजाय नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनमें नपुंसक होने की संभावना कम रहती है।

सिगरेट और शराब का सेवन

अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इससे टेस्टॉसटेरॉन की मात्रा कम होने लगती है इसलिए आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए अधिकतर पुरुषों में घटते पौरुष का यही कारण होता है इसी तरह सिगरेट और तंबाकू के सेवन से नपुंसकता बढ़ती है यह सिर्फ स्पर्म काउंट को कम नहीं करता बल्कि हमेशा के लिए नपुंसक बना सकता है।

अगर आप अपना सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको अच्छी आदतें अपनानी चाहिए इसलिए आप इन सभी आदतों से तौबा कर लीजिए और सेहतमंद जीवन व्यतीत कीजिए।