रोज़ाना खाली पेट सेब खाने से दूर होती हैं ये 9 समस्या, नबंर 3 से तो हर दूसरा इंसान है परेशान

पोषक तत्वों से भरपूर सेब स्वास्थय के लिए बेहद ही लाभकारी और फायदेमंद है। वो अंग्रेजी में कहा जाता है न “एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे” यानी हर दिन एक सेब खाइए और तमाम बीमारियों समेत डॉक्टरों से दूर रहिए। सेब रोगों से लड़ने में सक्षम तो है ही साथ ही इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधकता क्षमता भी बढ़ती है।

सेब आपकी पाचन क्रिया को तो दुरूस्त रखता ही है। साथ ही सेहतमंद और तंदरूस्त बनाए रखने में भी सहायक होता है। कुछ प्रमाणित अध्ययनों से पता चलता है कि सेब छोटी मोटी बीमारियों को तो दूर भगाता ही है साथ मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर जैसे रोगों में भी सहायक है। तो आज हम आपको सेब के सेवन से होने वाले कुछ इसी तरह के लाभ के बारे में बताएंगे।

  • मोटापा कम करे- सेब एक रेशेदार फल है। इसलिए इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो मोटापे को कम करने में सहायक होता है। मोटापा से व्यक्ति को कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। जैसे डायबिटीज, बीपी, हृदय रोग आदि। सेब इन सारे रोगों से बचाव करने में सहायक है। इसमें पाया जाने वाला पौष्टिक तत्व शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होता है।
  • पाचन शक्ति बढ़ाए- शरीर की पाचन प्रक्रिया अगर ठीक न हो तो कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।  सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सहायक है। सेब कब्ज दूर करने में भी सहायक है। अगर सेब को छिलके के साथ खाया जाए तो यह कब्ज जैसी समस्या को भी दूर कर सकता है।

  • खूबसूरती बढ़ाए- सेब के सेवन से शरीर में धब्बे कम हो जाते हैं। इससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है। इसके प्रतिदिन सेवन से आपके शरीर से अनावश्यक चर्बी हटने लगती है। इस प्रकार आपकी खूबसूरती बढ़ जाती है।
  • कोलेस्ट्राल कम करे- सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो घुलनशील होता है। ये शरीर के कोलेस्ट्राल को कम करने में मददगार होते हैं।

  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करे- लाल सेब में क्वरसिटिन नामक एंटीअॉक्सीडेंट पाया जाता है। जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक है। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से शरीर कई बीमारियों बचा रहता है।
  • दांतों को स्वस्थ बनाए- सेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहता है। फाइबर दांतो को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इससे दांतों में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती। सेब में एंटीवायरल और एंटीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके दांतो पायरिया से बचाते हैं।

  • हड्डियां मजबूत होती हैं- सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए सेब का प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियां मजबूत हों तो शरीर भी उर्जावान बना रहता है। इससे थकान महसूस नहीं होती।
  • दमा रोगियों के लिए उपयोगी- सेब दमा के अटैक को कम करने में सहायक है। सेब में फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो फेफड़ों को ताकतवर बनाता है। इसे प्रतिदिन सेवन से फेफड़े के रोगों से मुक्ति मिलती है।
  • अल्जामाइर से बचाए-  अल्जामाइर मष्तिस्क से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है। सेब के सेवन से मष्तिस्क की कोशिकाएं की रक्षा होती है। जिससे अल्जामाइर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा नहीं रह जाता।