सरकार फ्री में बांट रही हैं जियो सिम के साथ 50 लाख 4G स्मार्टफोन, चाहिए होगा सिर्फ आधार कार्ड

जियो के यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं जियो सिम से लेकर जियो मोबाइल तक मार्केट में आ चुके हैं। जब जियो सिम साल 2016 में पहली बार मार्केट में आई तो इसे पाने के लिए लोगों की लाइनें लग गई थी आज लगभग दो साल के बाद भी जियो के प्रति लोगों की दिवानगी कम नहीं हुई थी। बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार एक योजना के तहत लोगों को 50 लाख मुफ्त 4G स्मार्टफोन देने की योजना बना रही है और इस योजना पर काम शुरू भी हो चुका है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना को संचार क्रांति योजना (SKY) नाम दिया गया है इसके तहत फ्री में महिलाओं और स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन वितरण किए जा रहे हैं इस योजना का लाभ उठाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने जियो और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के साथ मिलकर 1500 करोड़ रूपए का आर्डर दिया है। इसका लाभ 50 लाख महिलाओं और स्टूडेंट्स को मिलेगा रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार 45 लाख स्मार्टफोन महिलाओं को तथा 5 लाख फोन छात्र-छात्राओं को मुहैया कराएगी। ढ़ाई करोड़ की जनसंख्या वाले छत्तीसगढ़ में 50 लाख लोगों को फ्री में स्मार्टफोन देना वाकई एक बहुत बड़ी पहल है। बता दें कि माइक्रोमैक्स और जियो के फोन के साथ जियो की सिम भी फ्री दी जाएगी जिसमें 6 महीने तक फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी, 100 SMS के अलावा रोमिंग भी फ्री होगी साथ ही लोग हर महीने एक जीबी इंटरनेट का भी लाभ उठा सकेंगे।

माइक्रोमैक्स कंपनी के को-फाउंडर विकास जैन से मिली जानकारी के अनुसार फोन की डिलीवरी शुरू हो हो चुकी हैं और इसके लिए 10 हजार कैंप लगाए गए हैं जिसमें दो से ढाई हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कंपनी इस योजना को जल्दी से जल्दी पूरा करने में लगी है। इस योजना का लाभ सिर्फ उनको मिलेगा जो सरकार द्वारा चुने जाएंगे। कंपनी का यह भी कहना है कि इस योजना का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है यह योजना किसी राजनीतिक लाभ के लिए नहीं चलाई जा रही। इसका मकसद सिर्फ डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देना है। वैसे ऐसी योजना लागू करने वाला छत्तीसगढ़ कोई पहला राज्य नहीं है इससे पहले भी राजस्थान में इस तरह की योजना के तहत जियो फोन बांटे जा चुके हैं।

अगर इन स्मार्टफोन्स के फिचर्स की बात करें तो इनमें काफी अच्छे फिचर्स देखने को मिलेंगे जो फोन महिलाओं को दिए जा रहे हैं उनमें 4 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन मिलेंगी। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 1GB रैम तथा 8GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है। इंटरनल मेमोरी को अगर बढ़ाना चाहते हैं तो माइक्रो SD कार्ड से बढ़ाया भी जा सकता है। फोन में फोटो कैप्चर करने के लिए अच्छी क्वालिटी का कैमरा भी दिया गया है। वहीं स्टूडेंट्स को मिल रहे स्मार्टफोन में 5 इंच की डिस्प्ले दी गई है। इसमें 16GB इंटरनल मेमोरी के साथ 2GB की रैम मिलेंगी इसकी मेमोरी को भी माइक्रो SD कार्ड से बढ़ा सकते है और जैसा कि हमने पहले बताया साथ में इंटरनेट और कॉलिंग के लिए जियो की सिम भी साथ में फ्री दी जा रही है जिसमें 6 महीनों के बाद भी सस्ती दरों पर टैरिफ प्लान मिलेंगे।