नए नोटों के आने से पहले ही ‘BJP नेता’ की बेटी के पास गड्डियां, जानें इस वायरल फोटो की सच्चाई

नई दिल्ली – जब से 500 और 1000 के नोट के बैन हुआ है कई लोग मोदी के इस फैसले की तारीफ कर रहे हैं तो कुछ का कहना है कि ये जल्‍दबाजी में लिया गया फैसला है। सोशल मीडिया पर मानो मैसेज की बाढ़ सी आ गई है। इन्हीं मैसेज में बहुत सी अफवाहें और भ्रामक खबरें भी फैलाई जा रही रहीं हैं। नोट बैन होने के बाद और गुरुवार से 2000 के नए नोट बंटने के बीच यूपी के कई शहरों से कुछ फोटोज वायरल हो रही हैं। हालांकि, जिस तरह से इन फोटोज को दिखाया जा रहा है, उनमें सच्‍चाई नहीं है। BJP leader daughter note viral photo.

BJP leader daughter note viral photo

बीजेपी यूपी चीफ की बेटी के नाम से फोटो हो रही वायरल –

फेसबुक पर इन दिनों एक चौंकाने वाली तस्वीर वायरल हो रही है। नलिनी मौर्या के नाम से वायरल हो रही इस फोटो में चश्‍मा लगाए लड़की 2000 की गड्डी लिए हुए है। मैसेज में लिखा गया है कि जब आज बैंक खुले हैं तो इनकी बेटी के पास 2 हजार की गड्डी कैसे आ गई? सोशल मीडिया के इस फोटो को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या भाजपा नेताओं के पास नई रकम पहले ही पहुंच गई थी। लोगों ने मोदी सरकार से सवाल किए हैं कि वह बताए आखिर इस लड़की के पास नोटों की गड्डी कैसे पहुच गई।

इस तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि ये बीजेपी के एक बड़े नेता की बेटी है जिसके पास 2 हजार के नए नोटों वाली गड्डी सबसे पहले पहुंच गई।

जानिए क्या है इस वायरल फोटो का सच –

इस खबर की सच्चाई जानने के साथ ये भी जानना जरूरी है कि आखिर कौन है ये लड़की जिसके हाथ में 2 हजार के नए-नए नोटों वाली गड्डी दिखाई दे रही है और बीजेपी का वो बड़ा नेता कौन है जिसे इस लड़की का पिता बताया जा रहा है।

इस तस्वीर को लेकर ऐसे कई दावों से फेसबुक भरा पड़ा है। कोई पूछ रहा है कि क्या ये वाकई केशव प्रसाद मौर्या की बेटी है ? तो कोई पूछ रहा है कि बीजेपी ने बैंक से पहले अपने कार्यालय में पैसे भेज दिया?

सबसे पहले ये जानना जरुरी है की क्या ये तस्वीर वाकई केशव प्रसाद मौर्या की बेटी की है। जांच में पता चला की केशव का हलफनामा जो उन्होंने लोकसभा चुनाव में फूलपुर सीट से भरा था, उस हलफनामे के अनुसार उनके दो बेटे हैं जिनका नाम योगेश और आशीष है। मौर्य ने भी ये स्पष्ट किया कि उनकी कोई बेटी नहीं दो बेटे हैं।

तो आखिर कौन है ये –

तस्वीर बीजेपी नेता केशव प्रसाद की बेटी की नहीं ये साफ हो गया, लेकिन अब भी ये सामने आना बाकी था कि ये लड़की कौन है और इसके पास नए नोट कहां से आए?

इस तस्वीर को गौर से देखने पर एक सुराग मिलाता है जो इस गड्डी पर ही था। इस तस्वीर में नोटों की जो गड्डी पर जो बेल्ट दिख रही थी उस पर झंडेवालान चेस्ट लिखा था। आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक झंडेवालान में दो बैंकों में उसके चेस्ट हैं, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ इंडिया। ये तस्वीर या तो इनमें से किसी चेस्ट की है या किसी बैंक की जहां ये नोट भेजे गए होंगे।

जांच में सामने आया कि ये तस्वीर ना तो केशव प्रसाद मौर्य की बेटी की है और ना ही किसी को भी बैंक में पहुंचने से पहले पैसे मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.