भारत ने बढ़ाया तकनीक की तरफ एक और कदम, बनाया बैंक में काम करने के लिए लक्ष्मी नाम का रोबोट!

भारत तकनीकि के क्षेत्र में हर दिन कुछ ना कुछ नए प्रयोग कर रहा है। आने वाले समय में भारत पुरे विश्व में अपनी तकनीकि की वजह से जाना जाने वाला है। ये तो सभी जानते हैं की हर साल अन्य देशों के मुकाबले इंजिनियर भारत से ज्यादा निकलते हैं। देश तकनीकि के क्षेत्र में लगातार अपने कदम बढ़ा रहा है। अब भारत में भी बैंकों में काम करने वाले रोबोट को देखा जा सकता है। जी हाँ ज्यादा आश्चर्यचकित होने की जरुरत नहीं है। भारत में पहली बार इस तरह के रोबोट का निर्माण किया गया है।गुरुवार से ही देश के पहले बैंकिंग लक्ष्मी रोबोट ने काम करना शुरू भी कर दिया है।

भारत ने बैंक में काम करने के लिए बनाया लक्ष्मी रोबोट :

लक्ष्मी रोबोट

कुम्बकोनम के सिटी यूनियन बैंक ने इस लक्ष्मी रोबोट को लॉन्च किया है। यह भारत में बनाया गया अपनी तरह का पहला रोबोट है। आपको बता दें इस रोबोट को एचडीएफसी बैंक ग्राहकों के सवालों का जवाब देने के लिए इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग कर रही है। यह बैंक अपने लैब में लोगों के साथ इसके इस्तेमाल पर प्रयोग करना शुरू कर दिया है। लक्ष्मी रोबोट को बनाने में 6 महीने से भी ज्यादा का समय लगा है। फ़िलहाल इसे बैंक से जुड़े 125 सवालों के जवाब देने के लिए तैयार किया गया है।

आप इससे अपने बैंक अकाउंट की बकाया राशी या बैंक लोन की ब्याज दरों के बारे में भी सवाल पूछ सकते हैं। अगर आप अपनी बैंक से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान चाहते हैं तो लक्ष्मी रोबोट आपको पलक झपकते ही सारे सवालों के जवाब दे सकता है। सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन. कमाकोडी ने बताया कि यह बैंक से जुड़े सामान्य सवालों के अलावा बैंक की जटिल समस्यायों को भी हल करने में सक्षम है।

अभी लक्ष्मी रोबोट को केवल अंग्रेजी में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब देने के लिए तैयार किया गया है। रोबोट के संकेतों और बातचीत करने के तरीके को काफी अच्छा बनाया गया है, जिससे यह काफी जिवंत लगता है। ज्यादातर बनने वाले रोबोट की तरह इसकी भाषा औपचारिक नहीं रखी गयी है, यह आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग कर सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि चाहे जो भी हो यह आखिर है तो एक मशीन ही, इसलिए यह रोबोट अपने ग्राहकों से लगातार सिख ही रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.