विशेष

पीएम मोदी की 6 तस्वीरें जिनके बारे में कहा जाता है हमेशा झूठ, देखिए

भारत के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्रियों में एक नरेंद्र मोदी अपने व्यक्तित्व के जरिए पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं. जब से ये सत्ता में आए हैं तब से इनसे जुड़ी बहुत सी खबरें और तस्वीरें सुर्खियों में बनी रहती है और विपक्ष दल के नेता भी इनकी खूब आलोचना करते हैं. 17 सितबंर, 1950 को गुजरात के वाडनगर में जन्में नरेंद्र मोदी ने साल 2001 में गुजरात से मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, वो भी 10 साल फिर ये बीजेपी के कार्ययाल में आए और साल 2014 में भारत के प्रधानमंत्री बन गए. इसके बाद सोशल मीडिया पर इनकी बहुत सी तस्वीरें वायरल हुई है. यहां बहुत सी तस्वीरें दिखाकर आपसे अक्सर झूठ भी बोला जाता है. नरेंद्र मोदी की कुछ ऐसी तस्वीरें जो फोटोशॉप्ड होकर वायरल हुईं और लोगों को लगा ये तस्वीर असल की है. पीएम मोदी की 6 तस्वीरें जिनके बारे में कहा जाता है हमेशा झूठ, क्या आप जानते हैं इन तस्वीरों का सच ?

पीएम मोदी की 6 तस्वीरें जिनके बारे में कहा जाता है हमेशा झूठ

प्रधानमंत्री कुछ मायनों में अच्छे हैं तो कुछ मायनों में बुरे लेकिन विपक्ष दल के नेताओं ने उन्हें हमेशा बुरा ही दिखाने की कोशिश की है. इन तस्वीरों के जरिए आप जान सकते हैं.

1. जब नरेंद्र मोदी नये-नये प्रधानमंत्री बने थे तब उस समय उनके संघर्ष की बातें सामने आईं. उसी दौरान एक तस्वीर भी वायरल हुई जिसमें वे झाड़ू लगा रहे हैं. इस तस्वीर को मोदी जी की रेयर तस्वीर बताया गया था जिसमें वे साल 1988 में आरएसएस की रैली में झाड़ू लगाए थे लेकिन बाद में पता चला कि ये तस्वीर फोटोशॉप्ड है. इसमें नरेंद्र मोदी का सिर कट करके पेस्ट किया गया है बाकि शरीर किसी और का है.

2. साल 2014 में नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव जीतने के कुछ महीने के बाद ही एक तस्वीर बहुत तेजी से वायरल हुई जब वे तुर्कमेनिस्तान गए थे. वहां के पहले प्रेसिडेंट की कब्र के पास वहां के कुछ लोगों के साथ मोदी भी गए थे. वहां सभी नमाज पढ़ रहे थे और मोदी हाथ बांधे खड़े थे जबकि वायरल तस्वीर में ये हाथ जोड़कर नमाज पढ़ते दिखाया गया था.

3. नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद NaMobama नाम की इस तस्वीर को वायरल किया गया था. इसमें ओबामा के साथ मोदी भी दिख रहे थे लेकिन ये तस्वीर फोटोशॉप्ड थी. इसमें मोदी की तस्वीर को पेस्ट किया गया था.

4. नरेंद्र मोदी के प्रभाव को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल की गई थी जिसमें वे व्हाइट हाउस के बाहर ओबामा अपनी पत्नी के साथ घूम रहे थे जबकि फोटोशॉप्ड कर उनकी पत्नी की जगह नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी गई थी.

5. साल 2014 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी स्पीच के प्रभाव को सोशल मीडिया पर बदलकर दिखाया गया इसमें टीवी स्क्रीन पर बराक ओबामा कुछ और देख रहे थे लेकिन तस्वीर फोटोशॉप्ड की गई और जिसमें मोदी स्पीच दे रहे हैं, जबकि असल तस्वीर कुछ और थी.

6. साल 2015 में ये तस्वीर चेन्नई फ्लड के दौरान ली गई थी. तब नरेंद्र मोदी चेन्नई में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे थे. उस दौरान पीआईबी ने मोदी की फोटोशॉप्ड तस्वीर को ट्वीट किया, जिसके बाद पीआईबी का बहुत मजाक बना ता. उन्होंने रियल तस्वीर का नक्शा ही बदल डाला था.

Back to top button