दिलचस्प

PM मोदी की 5 बातें जो बनाती हैं उन्हें खास, आपको भी सीखनी चाहिए

साल 2014 में बीजेपी सरकार ने भारी बहुमत से लोकसभा चुनाव जीता था. अपने कैंडिडेट के तौर पर बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को मैदान में उतारा, और आज उन्हें कौन नहीं जानता. भारत में बच्चा-बच्चा जानता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. उनका व्यक्तित्व कुछ ऐसा है कि आज दुनिया के सबसे दमदार लीडर में नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है. 17 सितंबर, 1950 को गुजरात में जन्में मोदी का बचपन बहुत ही साधारण तौर पर गुजरा और उन्होंने संघर्ष भी बहुत किया है. ऐसा माना जाता है कि वे बेहद अनुशासित जीवन जीने वाले हैं और ऐसा कर पाने की वजह से ही आज देश की बागडोर उनके हाथ में है. नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान बहुत से बड़े फैसले ले चुके हैं और देश को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने काम किये लेकिन उनके जीवन में बहुत सी ऐसी बातें हैं जिनसे लोगों सीख लेनी चाहिए. PM मोदी की 5 बातें जो बनाती हैं उन्हें खास बातें, क्या आप फॉलो करते हैं ?

PM मोदी की 5 बातें जो बनाती हैं उन्हें खास बातें

1. काम के प्रति समर्पण

नरेंद्र मोदी अपने काम के प्रति बहुत समर्पित रहते हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही उन्होंने कभी छुट्टी नहीं ली, वे 18 घंटे काम करते हैं. सुबह 5.30 बजे उठने के बाद से दिनभर काम करते हुए वे रात में 12 बजे ही सो पाते हैं. काम के प्रति इतना समर्पित रहने के बाद मोदी जी ने आज तक छु्ट्टी नहीं ली. वे लंबी यात्राएं और तूफानी दौरे करते रहते हैं लेकिन कभी थकान महसूस नहीं करते हैं. इसका उदाहरण आप अटल जी की शवयात्रा के समय का ही ले सकते हैं, जब ढाई किलोमीटर चलने के बाद वे दिनभर अटल जी के आगदहन में शामिल हुए और रात की फ्लाइट से ही केरल पहुंच गए थे.

2. नियम के पाबंद हैं मोदी

मोदी की कामयाबी में उनके अनुशासन का बहुत बड़ा योगदान है. वे हर काम को निर्धारित समय पर ही करना पसंद करते हैं इसलिए उनकी दिनचर्या तय रहती है और वे उसी समय के दौरान अपने काम निपटाते हैं. वे रोजाना समय पर उठते हैं, योग करते हैं, फिर अपने पद को संभालते हैं देश के बारे में सोचते हैं, जगह-जगह दौरा करते हैं और फिर समय पर सोते हैं.

3. काम का क्रेडिट हर किसी को देना

प्रधानमंत्री किसी को प्रोत्साहित करने में पीछे नहीं रहते हैं. अगर किसी काम को पांच लोगों ने किया है उन्हें मिलाकर तो वे अपने साथ-साथ उन चार लोगों का नाम भी लेते हैं. वे सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट और मन की बात में कई बार साधारण लोगों की असाधारण कहानियों के लिए तारीफ भी कर चुके हैं. सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय नेताओं में मोदी का नाम भी टॉप-10 में शामिल है.

4. स्थानियता को महत्व देना

प्रधानमंत्री स्थानीयता को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं. वे हर बार उनके भाषणों में देखा जा चुका है. वो जिस भी प्रांत या क्षेत्र में जाते हैं वहां की भाषा और संस्कृति को महत्व देते हुए वहां के लोगों से आसानी से तालमेल बैठा लेते हैं.

Back to top button