दिलचस्प

जन्मदिन खास : देश के पावरफुल पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़ी 12 दिलचस्प बातें

देश में बहुत से प्रधानमंत्री आए और गए लेकिन कुछ ऐसे है जिन्होंने अपने अपनी छाप आम जनता पर छोड़ी. कौन जानता था कि एक साधारण सा चाय बेचने वाला इंसान, आरएसएस में हिंदुत्व की शपथ लेने वाला या एक बीजेपी का एक आम कार्यकर्ता आज देश को चलाने वाला बन जाएगा. आज के इस आर्टिकल में हम बात भारत देश के पावरफुल पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं. नरेंद्र मोदी देश के हित के बारे में ही सोचते हैं, हालांकि कुछ विपक्ष राजनेताओं से इन्हें बहुत सी आलोचनाएं भी झेलनी पड़ती हैं लेकिन फिर भी इनका लक्ष्य नहीं डगमगाता. नरेंद्र मोदी देश के लिए कुछ कर रहे हों या फिर नहीं लेकिन उनके दमदार भाषण से सामने वाला हिल जरूर जाता है. उनके भाषण में इतनी कठोरता होती है कि विपक्ष दल का नेता सोच में पड़ जाता है. नरेंद्र मोदी का व्यक्तित्व इस समय पूरी दुनिया में बहुत अच्छा माना जाता है.

देश के पावरफुल पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़ी 12 दिलचस्प बातें

राजनीति में आने के लिए मोदी जी को सबसे ज्यादा स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी ने प्रेरित किया था. इन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बहुत से बड़े फैसले लिए जिससे कुछ लोगों को फायदा और बहुत से लोगों को नुकसान हुआ लेकिन देश को फायदा ही हुआ. आज के खास दिन पर चलिए आपको भारत के इस दमदार व्यक्तित्व से रूबरु कराते हैं.

1. नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाना जिले के वेदनगर में हुआ. नरेंद्र मोदी देश के ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो आजादी के बाद पैदा हुए थे.

2. मोदी जी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदार मोदी है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इनकी कुंडली बहुत ज्यादा बाल गंगाधर तिलक से मिलती-जुलती है.

3. साल 1958 में गुजरात में कुछ बच्चों ने बाल स्वंयसेवक की शपथ ली थी उन बच्चों में 8 साल के नरेंद्र मोदी भी थे. मोदी जी बचपन में कई ड्रामा में एक्टिंग किया करते थे. इन्होंने NCC में भी शामिल थे.

4. साल 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान रेलवे स्टेशन से गुजरने वाले सैनिकों को मोदी चाय पिलाने का काम करते थे. मोदी बचपन से ही साधुओं से प्रभावित थे और हमेशा से सन्यासी बनने की बात कहते थे.

5. 11 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी किसी तालाब से एक मगरमच्छ पकड़कर घर ले आए थे. मगर बाद में मां के कहने पर वे उसे उसी तालाब में छोड़ आए थे.

6. 18 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी की शादी उनके घरवालों ने जसोदाबेन से करा दी थी लेकिन 2 साल के बाद उऩ्होंने सन्यास लेने का फैसला किया. उन्होंने जसोदाबेन की मर्जी से उन्हें छोड़ा था.

7. नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन से जुड़ा 3 महीने का कोर्स किया है. इसके अलावा गुजरात यूनिवर्सिटी से इन्होंने ग्रेजुएशन भी किया है.

8. नरेंद्र मोदी कोई भी नया काम करने से पहले अपनी मां का पैर छूकर आर्शिवाद लेते है और ऐसा वे 10 साल की उम्र से करते आ रहे हैं.

9. नरेंद्र मोदी बिल्कुल शाहाकारी हैं और इन्होंने आज तक सिगरेट, शराब और किसी भी बुरी चीज को हाथ नहीं लगाया. मोदी जी बुरी आदतों का शौक रखने वालों को पसंद भी नहीं करते हैं.

10. साल 2001 में जब मोदी जी मुख्यमंत्री बने थे तब उनकी मां ने कहा था कि बेटा कभी रिश्वत मत लेना और हमेशा देश को आगे रखना. उन्होंने ऐसा ही किया और आज पीएम के पद पर बैठकर भी छुट्टी नहीं लेते.

11. जब नरेंद्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते थे तब वे वहां सभी छोटे काम जैसे साफ-सफाई, चाय बनाना और बुजुर्ग नेताओं के कपड़े धोना करते हैं.

12. नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानते हैं और उनके आदर्शों को फॉलो भी करते हैं. मोदी को बचपन से ही अपने ड्रेसिंग सेंस और बालों का ध्यान रखना पसंद है.

13. नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे सिर्फ 5 घंटे की नींद लेते हैं. सुबह 5:30 पर उठने के बाद वे रात के 12 बजे तक ही सो पाते हैं.

14. नरेंद्र मोदी सोशल साइट पर भी एक्टिव रहते हैं. जापान के प्रधानमंत्री Shinzo Abe ट्विटर पर सिर्फ 4 लोगों को फॉलो करते हैं नरेंद्र मोदी उनमें से एक हैं.

15. भारत में बहुत से लोगों के विरोध के बाद साल 2004 से 2013 तर अमेरिका ने मोदी को वीजा नहीं दिया लेकिन पीएम बनने के बाद अमेरिका ने उन्हें खुद बुलावा भेजा.

Back to top button