क्यों खाई जाती है खाने के बाद सौंफ ? जानिए इसके 10 गुणकारी फायदे

आपने अक्सर शादी में या होटल में खाने सौंफ रखी देखी होगी जिसका प्रयोग आप खाने के बाद के लिए करते हैं. खाने के बाद अक्सर लोग सौंफ खाते हैं और ये ज्यादातर रेस्टोरेंट में दिखाई देती हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सौंफ क्यों खाई जाती है, जानिए  सौंफ के फायदे ? दरअसल खाने के बाद सौंफ इसलिए खाई जाती है क्योंकि इसे खाने से आपकी पाचन क्रिया झट से काम करेगी और आपका खाना अच्छे से पच जाता है. इसमें अगर मिश्री यौ चीनी का मिश्रण हो तो और भी अच्छा है क्योंकि सौंफ और चीनी को एक साथ मिलाकर खाने से आपका पाचन क्रिया दुरुस्त रहेगा और खाना बहुत अच्छे से डायजेस्ट हो सकता है.

क्यों खाई जाती है खाने के बाद सौंफ ये तो आपको बता दिया लेकिन इसके अलावा भी इसके कई गुणकारी लाभ होते हैं, चलिए आपको बताते हैं.

सौंफ के फायदे

क्यों खाई जाती है खाने के बाद सौंफ

 

सौंफ के फायदे
सौंफ के फायदे

सौंफ गले को साफ करता है इसलिए जब बड़े-बड़े गायक गाना गाते हैं तो अक्सर सौंफ का इस्तेमाल करते हैं या फिर जब कहीं जागरण होता है तब भी इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन इस चमत्कारिक सौंफ में और भी फायदे होते हैं.

1. बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा मे मिलाकर पीस लें. फिर इसे आप नियमित रूप से हर रात और दिन के खाने के बाद खाएं, ऐसा करने से आपका पाचनतंत्र दुरुस्त रहेगा और आपकी याद्दाश्त भी अच्छी रहेगी.

2. अगर किसी महिला को अनियमत पीरियड्स होते हैं और उसे असहनीय दर्द भी होता है तो वो हर दिन नियमित रूप से सौंफ खाएं. इसका परिणाम दो महीनों में ही पता चलने लगेगा.

सौंफ के फायदे
सौंफ के फायदे

3. हर दिन सौंफ खाने से आपके आंखो की रोशनी भी ठीक रहती है. अगर आप चाहें तो इसमें मिश्री भी मिला सकते हैं.

4. अगर किसी के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है तो उसे नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा-आधा चम्मच सौंफ जरूर चबाना चाहिए. ऐसा करने से मुंह से बदबू आऩा बंद हो जाती है और सांस की दुर्गंध भी खत्म हो जाती है.

5. हर दिन अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में भी चमक आती है.

6. सौंफ में कैल्शियम, पोटेशियम के अलावा आयरन और सोडियम जैसे औषधीय तत्व पाये जाते हैं. इसका हर दिन सेवन करने से आपकी बॉडी में होने वाली ये सारी कमियां खत्म हो जाएंगी.

सौंफ के फायदे
सौंफ के फायदे

7. हर दिन सौंफ का प्रयोग करने से खांसी, मुंह के छाले और लूज मोशन जैसी बीमारियां नहीं होती और अगर हो गई है तो ऐसे में सौंफ का सेवन समय-समय पर करते रहें.

8. अगर आपकी आवाज थोड़ी बहुत अच्छी है और आप रियाज करते हैं तो उसके साथ-साथ हर दिन भुनी हुई सौंफ गरम पानी के साथ खाएं. इससे आपकी आवाज साफ और मधुर होगी.

9. अगर आप चाहते हैं कि आपका कोसेस्ट्रॉल ना बढ़े तो आपको लगभग 30 मिनट एक चम्मच सौंफ चबानी चाहिए. सौंफ आपके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है.

10. अगर आप खांसी से बहुत दिनों से परेशान हैं तो एक चम्मच सौंफ को 2 कप पानी में उबाल लें और इसका मिश्रण बना लीजिए. अब इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार पिएं इससे आपकी आंते अच्छी रहेंगी साथ ही खांसी भी छूमंतर हो जाएगी.

आप ने पढ़ा सौंफ के फायदे , ये भी पढ़ें  आम खाने के बाद भूल से भी ना खाएं ये 3 चीज़ें, वरना सड़ जाएँगी आंतें, जान तक जा सकती है