तेज़ी से फैल रहे मौसमी वायरल से बचने के लिए ज़रूर अपनाएं ये 4 खास टिप्स

बदलते मौसम में कई तरह की समस्या पैदा होती है, जिनका सीधा असर व्यक्ति के सेहत पर पड़ता है।  बदलते मौसम में अगर सही ढंग से सेहत का ध्यान न रखा जाए तो उसे बिगड़ने में जरा भी देर नहीं लगती है। जी हां, सेहत को सही ढंग से सुचारू रखने के लिए लोगों को अपना बखूबी ध्यान रखना चाहिए, लेकिन आजकल लोग खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं।  दरअसल, अचानक से गर्मी का बढ़ जाना तो वही अचानक से सर्द लगना बीमारियों को दावत देती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मॉनसून के बाद अचानक से तापमान में बदलाव आने की वजह से संक्रमण तेज़ी से फैलता है, जिसकी वजह से लोग खांसी, जुकाम और सर्दी के शिकार हो जाते है। यह एक ऐसा वायरल है, जोकि बहुत ही तेज़ी से फैलता है। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलने में इसे टाइम नहीं लगता है, बल्कि हवा की तरह यह फैलता है। सर्दी, जुकाम और खांसी भले ही छोटी बीमारी हो, लेकिन यह पूरी तरह से व्यक्ति को तोड़ देता है। आज हम आपको मौसमी वायरल से बचाने के कुछ उपाय दे रहे है, जिनकी मदद से आप इससे बच सकते हैं।

1.पर्याप्त पानी

वायरल से बचने के लिए लोगों को दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। दरअसल, शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होने से शरीर से विषाणु पदार्थ बाहर निकालते है। इसलिए हर किसी को दिन में 8 से 10 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए, ताकि आप वायरल से बच सके। इसके अलावा वायरल से बचने के लिए आप तरल पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, जोकि आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

2.साफ सफाई का ध्यान रखना

वायरल से बचने के लिए लोगों को बहुत ज्यादा साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए उन्हें अपने आसपास की उन चीज़ो को हटाना चाहिए, जिससे संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा फैलता है। इसके अलावा अपने शरीर का भी खूब ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप अपने लिए अलग अलग साबुन शैंपू रखना चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह का कोई संक्रमण न जकड़ सके।  अपने आसपास किसी भी तरह की गंदगी एकत्रित न होने दे।

3.एयरकंडीशनर में सोना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बदलते मौसम में भी एयरकंडीशनर में सोना पसंद करते है, जिसकी वजह से उन्हे काफी ज्यादा परेशानी होती है। दरअसल, बदलते मौसम के दौरान सुबह और शाम काफी ज्यादा ठंड लगती है और ऐसे में सर्दी, जुकाम और खांंसी की समस्या होना सामान्य है। इसलिए बदलते मौसम के दौरान लोगोंं को रात को एयरकंडीशनर बंद करके सोना चाहिए, ताकि कमरे का तापमान हर समय सामान रहे।

4.हैल्दी खाना ही खाएं

बदलते मौसम के दौरान हमेशा हैल्दी खाना ही पकाना चाहिए, ताकि आपके बॉडी को सभी पौष्टिक चीज़े मिल सके। इसके लिए आपको अपनी डाइट में संतुलित आहार शामिल करे। आप अपनी डाइट में फल, सब्जी, दाल से भरपूर आदि पौष्टिक आहारों को शामिल करे, क्योंकि ये सभी आहार आपको वायरल से बचाते हैं।