स्वास्थ्य

अदरक के सेवन से मिलेंगे अद्भुत फायदे, कई बीमारियों का होगा उपचार

वैसे देखा जाए तो अदरक का प्रयोग सभी घरों में किया जाता है अदरक का इस्तेमाल खाना बनाने में होता है इसके साथ ही चाय में भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है स्वास्थ्य की दृष्टि से अदरक हमें कई तरह के फायदे देता है अदरक के सेवन से हम कई बीमारियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं अदरक के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ के कारण इसको दवाओं का गोदाम भी माना गया है अदरक में एंटी फंगल एंटीसेप्टिक एंटीबायोटिक एंटीवायरल और एंटी सिव गुण मौजूद होते हैं जिनसे हमारे स्वास्थ्य को चमत्कारिक फायदे मिलते हैं।

अगर आप अदरक का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अदरक के प्रयोग से कौन-कौन सी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं अदरक के फायदों के बारे में

ठंड और फ्लू को रोकने में सहायक

वैसे आप अदरक से मिलने वाले इस लाभ के बारे में तो अच्छी तरह जानते ही होंगे भारत के अंदर ज्यादातर माताएं अपने बच्चों को ठंड और फ्लू से बचाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करती है अदरक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और इसको और भी शक्तिशाली बनाता है ताकि आपका शरीर सर्दी और फूलों से बिना किसी साइड इफेक्ट के प्राकृतिक उपाय से लड़ पाए जब कभी आप सर्दी जुखाम या फ्लू की समस्या से परेशान हो तो 1 दिन में कई बार अदरक का सेवन कीजिए आप दो कप पानी में एक चम्मच अदरक पाउडर या दो चम्मच ताजा बारीक कटे हुए अदरक को उबाल सकते हैं और इसकी सहायता से भाप लीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी सर्दी से जुड़े हुए बलगम और अन्य लक्षण में राहत मिलता है।

गठिया के दर्द में फायदेमंद

अगर आप गठिया के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए गर्म अदरक के पेस्ट को हल्दी के साथ 1 दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं इसके अतिरिक्त अपने आहार में कच्चे या पके हुए अदरक को शामिल जरूर कीजिए दर्द हो रही मांसपेशियों और जोड़ों को शांत करने के लिए आप अपने स्नान के पानी में अदरक के तेल की कुछ बूंदें डालकर इससे स्नान कीजिए।

कैंसर से करें बचाव

अगर आप अदरक का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं अदरक में अन्य प्रकार के कैंसर से निपटने की क्षमता होती है जिसमें फेफड़े स्तन त्वचा प्रोस्टेट और अग्नाशय कैंसर शामिल है।

मासिक धर्म के दर्द से मिले छुटकारा

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को अदरक के पाउडर या अदरक से निर्मित कैप्सूल का उपयोग कर सकती है इसके अलावा आप अदरक की चाय का भी सेवन कर सकती है इससे आपको मासिक धर्म की शुरुआत में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलेगा।

खांसी में फायदेमंद

अगर आप खांसी में राहत प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अदरक का सेवन जरूर कीजिए या फिर अदरक से बनी हुई चाय का भी सेवन कर सकते हैं इससे आपको खांसी में राहत मिलेगी इसके अलावा आप अदरक के तेल से छाती और पीठ की मालिश कीजिए इससे आराम मिलेगा।

Back to top button