विशेष

क्या आप भी हल्के दर्द में लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान, वरना होंगे ये बड़े 5 नुकसान

आजकल हर किसी को छोटे मोटे दर्द से गुजरना पड़ता है, जिसकी वजह से वो पेनकिलर खाना पसंद करते हैं। जी हां, सिर दर्द हो या बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए हर कोई पेनकिलर का सहारा लेता है। दर्द निवारक गोलियों से हर किसी को राहत तो मिल जाती है, लेकिन यह बाद में आपके शरीर को अंदर ही अंदर तोड़ने का भी काम करते हैं। पेनकिलर का चलन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि  इंसान आज छोटा मोटा दर्द भी बर्दाश्त करने के बजाय बहुत इसका सेवन झट से कर लेता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

सिर या बदन दर्द होने पर क्या आप भी दर्द निवारक गोलियों को अंधाधुंध सेवन करते हैं, तो आप अपनी मौत को दावत दे रहे हैं, क्योंकि इसका सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत का खतरा 50 फीसदी तक बढ़ा देता है, ऐसे में छोटे मोटे दर्द में पेनकिलर खाना नहीं चाहिए। आजकल मार्केट में मौजूद पौरासिटामोल, आइबुब्रूफेन और डाइक्लोफेनैक आदि दर्द निवारक गोलियों का सेवन लोग बेझिझक कर रहे हैं, जोकि उन्हें धीरे धीरे मौत के मुंह में ले जाने का काम कर रहा है। आज हम आपको पेनकिलर खाने से क्या क्या नुकसान होता है और दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय क्या है, इसके बारे में बताएंगे।

पेनकिलर दवाईयों के नुकसान

पेनकिलर दवाईयां धीरे धीरे आपके बॉडी को नुकसान पहुंचाती है, जिससे आप दर्द से छुटकारा तो पा जाते हैं, लेकिन आप कई अन्य बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं, तो चलिए जानते हैं कि पेनकिलर खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं –

1.पेनकिलर खाने पर व्यक्ति के दिल की धड़कन अनियंत्रित रहती है।

2.पेनकिलर का सेवन करने से व्यक्ति को घबराहट, बैचेनी आदि की शिकायत रहती है।

3.पेनकिलर खाने से व्यक्ति की किडनी खराब होने की आशंका बनी रहती है।

4.पेनकिलर खाने से शरीर में पानी सोडियम का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से नसें फटने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

5.पेनकिलर का ज्यादा सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हल्दी – दर्द से छुटकारा पाने के लिए दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीनी चाहिए, क्योंकि हल्दी में मौजूद प्राकृतिक गुण दर्द को कम करने में सहायक है।

लौंग – अगर आप दांत दर्द से परेशान है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल करें, क्योंकि लौंग में मौजूद गुण दांतो के दर्द को खींचने में सहायक होता है।

बादाम – ओमेगा फैटी एसिड बादाम में खूब पाया जाता है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द, सूजन आदि की शिकायत दूर होती है। ऐसे में अगर आपको मांसपेशियों में दर्द या खिंचाव महसूस हो रही है, तो आपको बादाम का सेवन करना चाहिए।

अदरक – सिर दर्द से परेशान है, तो इसके लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं, जोकि बहुत ज्यादा प्रभावकारी है। अदरक सिर दर्द ही नहीं बल्कि बदन दर्द से भी राहत देती है, ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को अदरक वाली चाय ज़रूर पीनी चाहिए।

गर्म पानी से सिकाई – जोड़ो या मांसपेशियोंं में दर्द होने पर आपको गर्म पानी से सिकाई करनी चाहिए, ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्दी राहत मिल जाएगी।

Back to top button