All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

अगर प्रसव के बाद आपकी त्वचा भी ढ़ीली पड़ गयी है तो चिंता ना करें, अपनाएँ ये उपाय.. जल्द लाभ होगा!

118

माँ बनना हर औरत के लिए एक खूबसूरत अहसास होता है, हर औरत माँ बनने की ख़ुशी की चाहत रखती है। लेकिन माँ बनने के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं, उन्ही में से एक है शरीर की त्वचा का ढीला पड़ जाना। ऐसा इसलिए होता है कि जब बच्चा गर्भ में रहता है तब पेट का आकार कुछ और रहता है, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद पेट का आकार अचानक से बदल जाता है। जैसे ही बच्चा जन्म लेता है, पेट की त्वचा लटकने लगती है। पेट पर खिंचाव के निशान भी पड़ जाते हैं, जो देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। अगर आपकी भी त्वचा प्रसव के बाद लटकने लगी है तो चिंता मत कीजिये, अपनाइए कुछ साधारण से उपाय जल्द ही लाभ होगा।

*- ज्यादा पानी पियें:

प्रसव के बाद त्वचा का रखे खयाल

‘जल ही जीवन है’ यह बात ऐसे ही नहीं कही गयी है। प्रसव के बाद हर महिला को उचित मात्र में पानी पीना चाहिए, इससे जल्दी ही त्वचा में कसाव आ जाता है। पानी में अनेक प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो इंसान के शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसके ज्यादा सेवन से त्वचा पर चमक भी आती है।

*- प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें:

प्रसव के बाद त्वचा का रखे खयाल

प्रोटीन की कमी से व्यक्ति को बहुत सी बीमारियाँ घेर लेती हैं। अगर आपकी भी प्रसव के बाद त्वचा ढ़ीली पड़ गयी है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इससे त्वचा में जल्दी ही कसावट आएगी। प्रोटीन के लिए आप अंकुरित दालें, अंकुरित मूंग, मछली और न्यूट्रीला का सेवन कर सकती हैं।

आगे पढ़े अगले पेज पर

Comments are closed.