दिलचस्प

कभी नम्र स्वभाव का हुआ करता था दाऊद इब्राहिम, जानिए मोस्ट वांटेड से जुड़ी हर बात

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने मुंबई के आम लड़के की तरह सपना देखा था कि वो सबसे अमीर आदमी बनेगा. उसने अपना सपना पूरा किया लेकिन उस मध्यम वर्ग से अमीर बनने का सफर उसने बेईमानी और सट्टे से किया. उसके लिए किसी की जान और इमान कोई मायने नहीं रखता था, अगर कुछ जरूरी था तो बस पैसा, जिसके लिए वो कुछ भी कर सकता था. हम बात अंडरवर्ल्ड डॉन और मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम की कर रहे हैं, जिसके पास तो पैसा बहुत है लेकिन अब वो सिर उठाकर जीने के लिए तरस रहा होगा. कभी नम्र स्वभाव का हुआ करता था दाऊद इब्राहिम, आज उसके मन में भारत के लिए सिर्फ नफरत है, वजह किसी को नहीं पता बस भारत में जन्म लेने के बाद भी उसे भारत में रहने और यहां के लोगों से नफरत है.

कभी नम्र स्वभाव का हुआ करता था दाऊद इब्राहिम

दाऊद इब्राहिम का नाम सुनते ही भारतवासियों के मन में नफरत ही आती है, दाऊद जैसे गैंगस्टर ने खुद को राजा बनाने के लिए अपनी असली पहचान खो दी थी. अब वो दुनिया के कई देशों की पुलिस से बचता फिरता है मगर आज तक किसी के हाथ नहीं आया, और ना ही इसकी कोई लेटेस्ट तस्वीरें ही सामने आईँ. चलिए बताते हैं आपको दाऊद इब्राहिम से जुड़ी कुछ बातें..

1. 27 दिसंबर, 1955 को महाराष्ट्र के खेड रत्नागिरी में जन्मे दाऊद इब्राहिम कोनकनी मुस्लिम परिवार में हुआ था. इसके पिता इब्रहिम कसकर मुंबई पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल का काम किया और माता हाउसवाइफ थीं.

2. दाऊद टेमकर मोहल्ला में रहा करते थे और इऩ्होंने एहमद सेलर हाई स्कूल से 10वीं करने के बाद पढाई छोड़ दी थी. दाऊद का बचपन मुंबई शहर के डोंगरी में बीता. यहीं से इब्राहिम हाज़ी मस्तान के टच में आया.

3. दाऊद डी-कंपनी का मुखिया है. इस कंपनी के अंतर्गत एशिया में हथियारों, दवाओं और दूसरी सभी अवैध गतिविधियों की तस्करी शामिल है. इस कंपनी के पास एक विशाल साम्राज्य है जो मुख्य रूप से दुबई, भारत और पाकिस्तान में फैला है.

4. दाऊद के पिता एक सच्चे पुलिस वाले थे और वे अपने काम के प्रति बहुत निष्ठवान थे लेकिन उन्हें नहीं पता था कि उनका बेटा आद देश के नफरत के लायक बन जाएगा.

5. जहाज के बिजनेस में दाऊद के पास एक बड़ी हिस्सेदारी थी और देश के अंदर विस्फोटक के साथ दूसरे सभी तस्करी के लिए वो पैसों का इस्तेमाल करता था. हर किसी को पैसों से खरीदने की कोशिश करता था.

6. साल 1993 में हुए बॉम्ब ब्लास्ट में दाऊद का नाम मुख्य रूप से आया और वो सभी भारतीयों के साथ-साथ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया, मगर ये किसी के हाथ नहीं लगा.

7. इतने भयानक बस ब्लास्ट के बाद दाऊद भाग गया और इसके ऊपर भारत का सबसे खूंखार अपराधी होने का टैग लग गया. साथ ही ये मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन बन गया. उस समय दाऊद अपने परिवार के साथ देश से भाग गया और संयुक्त अरब अमीरात का नागरिक बन गया.

8. दाऊद इब्राहिम की बेटी महरूख की शादी पाकिस्तान के मशहूर क्रिकेटर जावेद मियांदादा के बेटे से हुई. जिसका नतीजा ये रहा कि उनके ऊपर भारत आने और पाकिस्तान के कुछ शहरों में घूमने पर पाबंदी लगा दी गई.

9. कई सालों तक दाऊद को ट्रेक किया जाने के बाद और भारत द्वारा अपील करने पर अमेरिकी रक्षा ने आखिरकार दाऊद को साल 2003 में वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था.

10. दाऊद का बॉलीवुड अभिनेत्री मंदाकिनी के साथ अफेयर था. इसके अलावा इस गैंगस्टर की कहानी पर आधारित कंपनी, डी, ब्लैक फ्राइडे, लोखंडवाला में शूटआउट, एक बार मुंबई और डी-डे जैसी फिल्में शामिल है.

11. दाऊद को शराब, लड़की और घोड़ों का बहुत शौक था. वो आलिशान जीवन जीना पसंद करता था और वो एक नंबर का लालची था जिसके कारण वो इस लायक बन जाए कि हर हिंदूस्तानी उससे नफरत करे.

12 दुनिया में जो भी उसे पकड़कर लाएगा उसे 25 मिलियन डॉलर का इनाम दिया जाएगा. दुनिया की हर पुलिस को उसकी तलाश है. ऐसा कहा जाता है कि आजकल दाऊद का स्वास्थ्य ठीक नहीं है, मगर उसके मरने की खबरें आज तक नहीं आई.

Back to top button