विशेष

लोन लेते समय आपको रखना होगा इन बातों का ख्याल, वरना नुक्सान का करना पड़ेगा सामना

आजकल लोग अपने आने वाले समय के लिए बहुत सी योजनाएं बनाते हैं परंतु धन की कमी होने की वजह से इनको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है ऐसी स्थिति में यह बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन की प्लानिंग करते हैं अगर आप भी पर्सनल लोन लेने की प्लानिंग में लगे हुए हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह सभी बातें आपको कभी भी बैंक द्वारा नहीं बताया जाएगा ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो लोन लेने के लिए एजेंट या बैंक कर्मचारी से संपर्क करते हैं और उनके झांसे में आकर लोन से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त नहीं कर पाते हैं इन्हीं सब कारणों से बाद में इन व्यक्तियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है तब इनको बहुत पछतावा होता है क्योंकि जल्दीबाजी में ऐसी बहुत सी बातें पूछना भूल जाते हैं जो आगे चलकर काफी समस्या खड़ी करती है और बैंक कर्मी भी लोन देते समय कभी भी उपभोक्ता को यह सभी जानकारियां नहीं बताते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी कुछ खास बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो लोन लेते समय आपको जानना बहुत ही आवश्यक है।

आइए जानते हैं लोन लेते समय किन बातों का रखें ध्यान

1 अगर आप लोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसमें सबसे आवश्यक है क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना जिसके बाद में आप बैंक से प्रोसेसिंग फीस और ब्याज पर मोलभाव करके कुछ डिस्काउंट भी ले सकते हैं वैसे बैंक बेहतर क्रेडिट स्कोर वाले कस्टमर की प्रोसेसिंग फीस माफ करने के अतिरिक्त ब्याज भी कम कर देते हैं इसलिए अगर आपको बैंक से पर्सनल लोन का ऑफर मिलता है तो इसके लिए आप तुरंत “हां” मत कीजिए बल्कि आप बैंक द्वारा दिए जाने वाले ऑफर के बारे में पूरी जांच पड़ताल और जानकारी प्राप्त करें।

2. जब आपको पर्सनल लोन के लिए बैंक द्वारा ऑफर दिया जाता है तब आपको बैंककर्मी से इस सवाल को जरूर पूछना चाहिए कि यह किस प्रकार का ऑफर है इस ऑफर के अंतर्गत पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ेगी या नहीं? जब आपको इन सभी सवालों का ठीक ठीक जवाब मिल जाए तब ही आप लोन की एप्लीकेशन को आगे बढ़ाएं क्योंकि कुछ बैंक अपनी लोन राशि में कुछ हिडन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को भी शामिल कर लेते हैं जिन सभी चीजों को लोन देते समय उपभोक्ता को एजेंट या बैंक कर्मी द्वारा नहीं बताया जाता है।

3. जब आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने वाले होते हैं तब आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात पूछनी बहुत ही आवश्यक है आपको बैंक से इस बात की जानकारी लेनी होगी कि अगर आप किसी कारणवश कर्ज चुकाने में असमर्थ रहते हैं तो किस हिसाब से पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा इसके अतिरिक्त अगर लगातार दो ईएमआई का भुगतान ना कर पाने की स्थिति में आगे क्या करना पड़ेगा इसके अलावा आप प्रोसेसिंग फीस डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस और प्री क्लोज़र के चार्जेस के बारे में भी जानकारी अवश्य लीजिए।

बहुत से मामलों में यह देखा गया है कि एजेंट लोन देने के दौरान अपने सेल्स टारगेट को पूरा करने के चक्कर में उपभोक्ता को पूरी जानकारी मुहैया नहीं करवाते हैं इन्हीं सब कारणों से आप जब भी लोन लेने की प्लानिंग करें तो आपको स्मार्ट बनना होगा और खुलकर बैंककर्मी या एजेंट से सभी विषय पर आपको पूरी जानकारी हासिल करनी होगी।

Back to top button