बॉलीवुड

टीचर-स्टूडेंट के प्यार को दर्शाती ये बॉलीवुड की 5 फिल्में, आपको जरूर देखनी चाहिए

बॉलीवुड में हर थीम पर फिल्में बनती हैं, जिनमें एक्शन, ड्रामास कॉमेडी और खासकर रोमांस पर आधारित फिल्में बनती हैं. यहां जब लव स्टोरी पर आधारित फिल्में बनती हैं तब लोग उसे अपनी जिंदगी से जोड़ने लगते हैं लेकिन जब भी सब्जेक्ट से हटकर फिल्में बनती हैं तो उन्हें बहुत कम लोग ही पसंद करते हैं. मगर यहां रोमांटिक, एक्शन या कॉमेडी मसाला फिल्मों को बहुत देखा जाता है और वे फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर भी करोड़ों की कमाई करती हैं जबकि टीचर और स्टूडेंट के जीवन पर आधारित फिल्मों को कम ही तवज्जो मिलती है. टीचर-स्टूडेंट के प्यार को दर्शाती ये बॉलीवुड की 5 फिल्में, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और इन फिल्मों से लोगों को बहुत सी बातें सीखने को भी खूब मिली. इन फिल्मों में शिक्षक को अपने स्टूडेंट्स या कोई भी कुछ भी सिखाने वाले के प्रति टीचर और स्टूडेंट दोनों को समर्पित होना पड़ता है.

टीचर-स्टूडेंट के प्यार को दर्शाती ये बॉलीवुड की 5 फिल्में

1. मोहब्बतें :

फिल्म मोहब्बतें में एक गुरुकुल की कहानी को दिखाया गया है. जहां सबके गुरु नारायण शंकर देते हैं इस किरदार को अमिताभ बच्चन ने निभाया है. यहां की हवाओं को शाहरुख खान बदलते हैं, फिल्म में दिखाया ये गया है कि सभी स्टूडेंट नारायण शंकर से डरते हैं लेकिन उनकी इज्जत नहीं करते. मगर शाहरुख खान की मदद से सभी हालात बदलते हैं और वहां सभी शिष्य अपने गुरु की इज्जत करने लगते हैं.

2. चक दे इंडिया (2007) :

साल 2007 में आई फिल्म चक दे इंडिया में एक महिला हॉकी टीम थी जो बहुत बिगड़ैल होती है. उनके कोच हैं शाहरुख खान जिनका सपना होता है कि वे एक महिला हॉकी टीम बनाएं जो वर्ल्डकप लेकर भारत आए. इसके लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन अपने गुरु के मार्गदर्शन से वे जीत जाते हैं.

3. ब्लैक :

निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ब्लैक में अमिताभ बच्चन ने एक ऐसे टीचर का किरदार निभाया है जो एक मूक, बधिर और दृष्टिहीन लड़की (रानी मुखर्जी) को जीने का तरीका तो सिखाते ही हैं साथ उसे पढ़ना लिखना भी सिखाते हैं. ये फिल्म बहुत से शिक्षक-शिष्य के लिए प्रेरणा मिलती है.

4. तारे जमीन पर (2007) :

साल 2007 में आई फिल्म तारे जमीं पर में आमिर खान ने एक बेहतरीन अध्यापक का किरदार निभाया है. जो एक बच्चे की बीमारी को जानकर उसे पढ़ना सिखाते हैं. कोई भी उस 8 साल के बच्चे को नहीं समझता, फिर उसकी जिंदगी में आमिर खान टीचर के रूप में आते हैं. ये फिल्म हर छात्र को पसंद है.

5. डियर जिंदगी (2016) :

साल 2016 में आई फिल्म डियर जिंदगी में  ऐसी लड़की (आलिया भट्ट) की कहानी है जो अपनी ही लाइफ में उलझी हुई रहती है और डिप्रेशन में होती है. मगर उसकी लाइफ में बाइ चांस एक मनोचिकित्सिक डॉ. जहांगीर (शाहरुख खान) आते हैं और उसकी सारी परेशानियां समझकर उसे जीने की अच्छी कला सिखाते हैं. ये फिल्म बहुत ही खूबसूरती के साथ बनाई गई और जिसे लोगों ने पसंद भी किया. उस फिल्म का निर्देशन गौरी शिंदे ने किया था जो इस तरह की फिल्मों को करने में विश्वास रखती हैं.

Back to top button