जन्माष्टमी के मौके पर करें ये 5 उपाय, पैसों की दिक्कत झट से होगी दूर

भारत में जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. गली, नुक्कड़ और चौराहों पर कृष्णजी की झांकी बनाकर लोग उनके जन्म का 12 बजे तक इंतजार करते हैं और जैसे ही 12 बजते हैं सभी झूमकर नाचते-गाते और खुशियां मनाते हैं. इसी बीच जो गरीब लोग होते हैं वे सिर्फ इस इंतजार में रह जाते हैं कि कभी तो उनके दिन अच्छे होंगे और कभी वे भी औरों की तरह जन्माष्टमी का उत्सव अपने परिवार के साथ मना सकते हैं. मगर बहुत से गरीब और जिनके पास पैसों की दिक्कत होती है वे अपने घर में छोटे स्तर पर ही सही लेकिन उत्सव मनाते हैं. श्रीकृष्णा अपने सभी भक्तों को एक ही नजर से देखते है, फिर वो छोटा हो या बड़ा, अमीर हो या गरीब, जो भी उनका सच्चे मन से ध्यान धरेगा वे उनके ऊपर अपनी कृपा जरूर बरसाएंगे. जन्माष्टमी के मौके पर करें ये 5 उपाय, इन उपायों के साथ पूजा करने से आपके घर में धन की समस्या भी दूर होने लगेगी.

जन्माष्टमी के मौके पर करें ये 5 उपाय

रुपए की तंगी जब घर में हो जाती है तो इससे परिवार में आपसी तौर पर लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं. पैसों की कमी पर पत्नी अपने पति पर बिगड़ती है और इसपर उनके आपसी संबंध भी खराब होते रहते हैं. ऐसे में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी एक ऐसा पावन अवसर है जिसमें सही तरीके से पूजा करने से आपके घर में धन की कमी कभी नहीं होगी और आपका परिवार खुशहाली के रास्ते में चलेगा.

1. शंख

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप एक शंख में दूध डालकर उसका अभिषेक करिए. फिर इसके बाद श्री लक्ष्मी और कृष्ण जी की पूजा पूरे सच्चे मन और आस्था के साथ करिए. ऐसा करने से आपके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी और आपका परिवार खुशहार रहेगा.

2. तुलसी

श्रीहरि को तुलसी बहुत ज्यादा प्रिय होती हैं ये बात तो हिंदू धर्म में ज्यादातर सभी लोग जानते ही होंगे. पूजा के दौरान जब आप कान्हा को भोग लगाते हैं को उसमें तुलसी के कुछ पत्ते अर्पित करना बिल्कुल भी ना भूलें, ऐसा करने के बाद जन्माष्टमी की शाम को तुलसी के पौधे पर एक लाल कपड़ा ऊढ़ाकर उसके सामने दीपक जलाना भी बेहतर उपाय है.

3. माखन मिश्री

हम हमेशा से सुनते आए हैं कि कान्हा को माखन खाना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है. इस बात को भी हम सभी अच्छे से जानते हैं कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को अगर हम कान्हा की प्रतिमा के आगे मिश्री और माखन का भोग लगाएं तो इससे वे अत्यंत प्रसन्न होगें.

4. पीले वस्त्र और मोर पंख

भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर रंग बहुत ज्यादा पसंद है और इसके साथ ही अगर मोरपंख भी आ जाए तो क्या बात है. इसलिए जन्माष्टमी की पूजा के दौरान कान्हा को पीले वस्त्र पहनाकर उन्हें मोरपंखयुक्त मुकुट जरूर लगाएं. ऐसा करने से श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं और आपको धन दौलत की प्राप्ति होगी.

6. फल और अनाज

जन्माष्टमी के व्रत को सफल बनाने के लिए फल और अनाज का गरीबों में दान देना सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण की विशेष कृपा आप पर बरसती है और वे आपके परिवार से खुश भी रहते हैं.