स्वास्थ्य

पानी पीने के बाद खाते हैं अगर आप मीठा तो हो जाए सावधान, वरना हो सकती है ये बड़ी बीमारी

हमारे शरीर का लगभग 75 प्रतिशत भाग पानी ही है। दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन कुछ समय ऐसे होते हैं जिसके बाद पानी पीना अनेक रोगों को निमंत्रण देने जैसा है। ऐसे में इसका पूरा ख्याल रखें। हालांकि पानी शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तरल पदार्थ है। जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती ।

पानी ही है जो शरीर के विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है। पानी शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखता है, ब्लड सर्कुलेशन और अॉक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है। ज्यादा पानी पीने से किडनी पर अधिक दबाव बनता है, और कम पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। ऐसे में शरीर को उचित मात्रा में पानी की जरूरत होती है। और ऐसे कई समय होते हैं जब आपको पानी नहीं पीना चाहिए। तो चलिए जानते हैं वे कौन कौन से टाइम हैं जब आपको पानी नहीं पीना चाहिए।

शरीर का तापमान ज्यादा हो– यदि आप तेज धूप या गर्मी से लौटकर आ रहे हों तो तुरंत पानी नहीं पिएं। क्योंकि उस समय शरीर का तापमान बहुत अधिक होता है और पानी का कम होता है। भिन्न तापमान के होने के कारण शरीर कई रोगों का शिकार हो सकती है। ऐसे में ध्यान रखें जब तक शरीर का तापमान सामान्य न हो जाए तब तक जल ग्रहण न करें।

भोजन करने के बाद– भोजन करने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि खाना हमें उर्जा प्रदान करता है। जैसे ही हम भोजन करते हैं सारा भोजन शरीर के अमाशय में जाता है। और आमाशय पाचन की क्रिया करने लगता है। अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं आमाशय पाचन की क्रिया बंद कर देता है। पाचन की क्रिया बंद हो जाने से शरीर में भोजन का सड़ने लगता है और उससे कई प्रकार के एसिड बनते हैं जिससे शरीर में दर्द की समस्या आती है। इसके अलावा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।

खड़े होकर पानी पीना– खड़े होकर पानी पीने से शरीर में कई प्रकार की समस्या आ सकती है। जिससे हमारे शरीर के कई अंग भी प्रभावित होते हैं। ऐसे में इन सब से बचने के लिए हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से शरीर के सबसे निचले हिस्से पर पानी जाता है। इससे शरीर के गुर्दे और पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है।

मीठा खाने के बाद या पानी पीने के बाद मीठा खाने से– कई लोगों को पानी के साथ मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन हाल ही में साउथ अमेरिका के एम्टॉन डि कॉम यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में ये दावा किया गया है कि पानी के साथ मीठा खाने से डायबिटीज और मोटापा हो सकता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पानी मीठे व्यंजनों से ग्लूकोज सोखने की शरीर की क्षमता का इजाफा कर देता है। जिससे खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। शोध के प्रमुख ने कहा है कि अधिक मात्रा में शरीर में इंसुलिन का होना भी ठीक नहीं है।  शोध में बताया गया कि जो लोग मीठा खाने के बीच में पानी पीते हैं उनमें सुगर लेवल बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं। जबकि आधा घंटा गैप रखने वालों में शुगर की मात्रा कम पाई गई।

Back to top button