उंगलियों में सूजन से है आप परेशान तो जानिये क्या है इसके कारण और घरेलू उपचार?

बदलते मौसम या प्रदूषण भरे मौसम में सबसे ज्यादा प्रभावित हमारी त्वचा होती है। ऐसे मौसम में स्किन से संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन कई समस्याओं में हाथ पैर की उंगली में सूजन होना प्रमुख है। मौसम में परिवर्तन के अलावा ठंड में भी कुछ लोगों की उंगलियां लाल पड़ जाती है या उसमें सूजन आ जाता है।

कभी कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उनमें गांठे भी पड़ जाती है, और ये लाल या नीला हो जाता है। जिसमें बहुत तेज दर्द या खुजली की समस्या भी आ सकती है। सूजन के अधिक हो जाने से चलने फिरने या काम करने  में भी दिक्कत आ सकती है। इसके अलावा भी सूजन के कई कारण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि उंगलियों में सूजन होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं और उनके घरेलू उपाय  क्या क्या हैं।

  • रक्त संचरण के ठीक न होने से- यह समस्या अक्सर सर्दियों में आती है, कई बार होता है कि अधिक सर्दी होने के कारण शरीर में ठीक ढंग से रक्त संचरण नहीं हो पाताा।  जिसके अक्सर हाथ और पैर सूजने लगते हैं।
  • मौसम- मौसम के परिवर्तन से अक्सर हाथ पांव में सूजन आने लगता है। अक्सर जब आप ठंडे पानी में अधिक काम करते हैं, तो हाथ पैर में सूजन की समस्या अधिक होती है।
  • चोट लगने से- हाथ पैर में चोट लगना भी उंगलियों में सूजन का कारण बन सकती है। आप कोई भी
  • उम्र के बढ़ने से- बढ़ती उम्र में भी हाथ पैर की उंगलियों में सूजन का कारण बनती है। क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर का मेटाबोलिज्म कम हो जाता है। मेटाबोलिज्म कम होने के कारण हाथ पैर में सूजन की समस्या हो सकती है।

  • एलर्जी- एलर्जी से भी सूजन हो सकती है।  एलर्जी  सूजन के साथ साथ खुजली, लाल निशान पड़ने का कारण भी बनती है।
  • पानी की मात्रा का बढ़ना- जब हमारे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है तो सूजन आती है।
  • किडनी संबंधी समस्या- लीवर के खराब होने से या लीवर से संबंधित कोई भी बीमारी हो तो इससे भी आपके हाथों पैरों या शरीर में सूजन हो सकता है।
  • नकारात्मक भोजन- स्वस्थ रहने के लिए संतुलित भोजन आवश्यक है। इसलिए ऐसे भोजन से बचना चाहिए जो हमारे शरीर के अनुकुल न हो।  फास्ट फूड, जंक फूड से  बचना चाहिए। अस्वास्थयकारी भोजन नहीं करना चाहिए।
  • हिमोग्लोबिन के कम होने से- शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से भी सूजन आ जाती है। हिमोग्लोबिन के कम होने से हाथ पांव के अलावा चेहरे पर भी सूजन आ सकती है।
  • बीमारी का संकेत- अगर आपके हाथ पैर की उंगलियों में ज्यादा से ज्यादा सूजन रहती है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। यह हृदय रोग, गाठिया या थायराइड जैसे गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

उंगलियों में सूजन दूर करने के कुछ उपाय-

मटर और पानी– हरे मटर को थोड़े से पानी में उबाल लें और उस पानी से अपने हाथ पैर की सिकाई करें । यह सूजन कम करने में लाभदायक है।

सरसों का तेल– अपने औषधिय गुणों से भरपूर सरसों का तेल उंगलियों या शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन कम करने में मददगार है।

नमक का कम सेवन– अगर आपर सूजन की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको अपने भोजन में नमक का सेवन कम करना चाहिए।

गर्म पानी से सिकाई– शरीर के सूजन वाले हिस्से में गर्म पानी से सिकाई करने पर सूजन से राहत मिलती है।