रिलेशनशिप्स

एकतरफा प्यार में बर्बाद हो रहे हैं युवा, जानिए इससे उबरने के कुछ खास टिप्स

जब आप किसी से प्यार करते हैं तो उसकी हर चीज अच्छी लगती है, उसका हर काम अच्छा लगता है। इसका बड़ा कारण ये होता है कि आप उनके प्यार में बहुत ही ईमानदार होते हैं और अपने आप को प्यार में पूरी तरीके से झोंक देते हैं। प्यार एक बहुत ही खूबसुरत एहसास है। ये एक ऐसा एहसास है जिसे आप रोक नहीं सकते। मगर आपका प्यार एकतरफा हो तो अभी आप उस खुबसूरत एहसास से कोशो दूर हैं। प्यार के एहसास को पाने के लिए दोनों ओर से एक दूसरे को प्यार मिलना बहुत ही जरूरी है। एकतरफा प्यार के किस्से हमेशा दुखी कर देते हैं। जब आप किसी को तहेदिली चाहें और बदले में प्यार न मिले तो आपका स्वाभिमान कमजोर होने के साथ साथ आप टूट जाते हैं। एकतरफा प्यार में सारी कोशिशों के बावजूद जब दूसरी ओर से प्यार नहीं मिलता तो इससे आपका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है।

एकतरफा प्यार हमेशा दर्द ही देता है। आप अपने प्यार के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं कि कब वो मिलेगा। लेकिन उसके न मिलने से आप नकारात्मक होने लगते हैं। प्यार के उस खूबसूरत एहसास को पाने की चाहत रखने वाले एकतरफा प्यार में कभी कभी बर्बाद भी हो जाते हैं। इससे आप अपने ही नजरों में गिरने लगते हैं, और आपके लाइफस्टाइल पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। जिसे आप चाहते हैं बदले में वो आपको नहीं चाहते तो इसमें पूरा पूरा दोष उनका भी नहीं है। क्योंकि प्यार में हमेशा ऐसा नहीं होता कि जो आप सोचें वही सामने वाला भी सोचेगा। प्यार के मिलने से पहले लाखों दर्द सहने पड़ते हैं। जब आप अपने प्यार को किसी और के साथ देखते हैं तो वह पल भी बहुत दुख देता है। तो चलिए जानते हैं एकतरफा प्यार के बारे में ।

  • एक तरफा प्यार एक कड़वे सच से कम नहीं है। यह बात लाजमी है कि आप किसी के साथ ज्यादा वक्त बिताने लगते हैं तो उससे जुड़ाव हो जाता है। और आप अपने आप को उससे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। और ऐसे ही आप दोनों के बीज प्यार का रास्ता खुलने लगता है।
  • लेकिन ये बात जरूरी नहीं कि सामने वाले को भी उसी तरह की फिलींग हो। जब आपको इस बात को एहसास होने लगता है कि आप तो तहेदिली प्यार करते हैं लेकिन सामने से आपको प्यार नहीं मिल रहा है तो आपका दुख बढ़ जाता है।
  • जब आप किसी से प्यार करते हैं और बदले में आपको प्यार नहीं मिलता, जी हाँ यही एकतरफा प्यार होता है। एेसा होने से आपका प्यार अपना अस्तित्व ही खो देता है।
  • जब आप अपने प्यार को पूरी तरीके से लुभाने की कोशिश करते हैं। इंप्रेस करने की कोशिश करते हैं फिर भी वो आपके साथ नहीं होता तो यह सबसे दर्दनाक एहसास होता है। कुछ लोग कहते हैं कि एकतरफा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है। लेकिन एकतरफा प्यार में आप पूरी तरह से कमजोर हो जाते हैं, और सोचने लगते हैं कि मुझमें ऐसी क्या कमी है। ऐसा सोच कर आप अपने आप को कुचल देते हैं। ऐसे में अगर सामने से किसी भी प्रकार का कोई सिग्नल नहीं मिलता तो आपके लिए उसे छोड़ देना ही बेहतर है। तो आइय़े जानते हैं कि एकतरफा प्यार से कैसे बचा जा सकता है।

  1. उम्मीद न पालें- अगर आपको पता है कि आप जिससे प्यार करते हैं वो आपको कभी प्यार नहीं करेगी तो आप उससे उम्मीद लगाना छोड़ दें। और जितना जल्दी हो सके खुद को दूर कर लें।

  1.  कोई दूसरा प्यार ढूंढे- अगर आप इस अवसाद से निकलना चाहते हैं तो कोई दूसरा प्यार ढूँढे और उस एकतरफा प्यार को भुलाने की कोशिश करें।
  2. जिद और पागलपन न करें- एकतरफा प्यार में जिद और पागलपन का कोई अस्तित्व नहीं है। इससे आप सिर्फ परेशान होंगे दूसरा कुछ नहीं।

Back to top button