अध्यात्म

सावन माह के आखिरी शनिवार को शिवलिंग पर करें इन चीजों को अर्पित शनि प्रकोप से मिलेगा छुटकारा

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख में स्वागत है दोस्तों सावन का महीना खुशहाली का प्रतीक माना जाता है सावन का नाम सुनते ही मन में खुशी दौड़ने लगती है इस महीने में चारों तरफ हरियाली नजर आती है सावन का पूरा महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है और सावन का महीना लगभग समाप्त होने वाला है वैसे सावन की शुरुआत भी शनिवार के दिन से हुई थी जिन व्यक्तियों की राशि में शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है उन व्यक्तियों को सावन के आखिरी शनिवार के दिन शिवजी की पूजा करते समय अगर कुछ बातों का ध्यान रखें तो उनको शिव जी की कृपा प्राप्त होगी इसके साथ ही शनिदेव के प्रकोप से छुटकारा भी मिल सकता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सावन महीने के आखिरी शनिवार को भगवान शिव जी की किस प्रकार पूजा करें और किन बातों का ध्यान रखें जिससे हमें शनि के प्रकोप से छुटकारा मिल सके और शिव जी की भी कृपा प्राप्त हो सके इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

सावन के आखिरी शनिवार को शिवलिंग पर अर्पित करें काले तिल

अगर आप शनिदेव के प्रकोप से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सावन महीने के आखिरी शनिवार को जल में काले तिल मिलाकर भगवान भोलेनाथ को अर्पित कीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके जीवन से धन से संबंधित सभी समस्याएं दूर होंगी और घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

आप सावन महीने के आखिरी शनिवार को पीपल के पेड़ को जल अर्पित करने के पश्चात काली चींटियों को गुड़ दीजिए यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे शनि के दोषों से छुटकारा मिलता है और आपके ऊपर शनि महाराज की कृपा भी बनी रहेगी।

इस यंत्र की करें स्थापना

जिन व्यक्तियों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है उन व्यक्तियों को हर शनिवार को शनिदेव की पूजा करनी चाहिए और आप सावन के आखिरी शनिवार को घर में शनि यंत्र की स्थापना करके इसकी पूजा कीजिए।

त्रिशूल का दान होगा लाभकारी

यदि कोई व्यक्ति किसी कारणवश मंदिर नहीं जा सकता या पूजा नहीं कर सकता है तो सावन के आखिरी शनिवार के दिन लोहे का त्रिशूल खरीदकर शनि मंदिर दुर्गा मंदिर भैरव मंदिर या शिव मंदिर में दान कर सकता है यदि आप ऐसा करेंगे तो इससे धीरे-धीरे आपके जीवन में सभी कष्टों का अंत होगा।

शनिदेव को प्रसन्न करने के अन्य उपाय

अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन सुबह-सुबह कांसे की कटोरी में सरसों का तेल भरकर उसमें अपनी परछाई देखिये और उस तेल को दान कर दीजिए इससे शनि देव प्रसन्न होंगे यह बहुत ही आसान और अचूक उपाय माना जाता है इसके अलावा जरूरतमंदों को दान करना और निर्धनों को खाना खिलाने से शनिदेव बहुत शीघ्र प्रसन्न होते हैं आप सभी लोग जानते ही हैं कि शनि देव न्याय के देवता माने जाते हैं यह न्याय प्रिय हैं अगर कोई व्यक्ति अच्छे कर्म करता है तो उसको शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है और उसकी सभी मनोकामनाएं भी शनिदेव पूरी करते हैं।

Back to top button