बॉलीवुड

जन्मदिन खास : 12 साल की उम्र में 20 साल बड़े एक्टर से प्यार कर बैठी थीं ये एक्ट्रेस

बॉलीवुड के कुछ गाने आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं, उन्हीं में एक हैं दिल विल प्यार व्यार मैं क्या जानूं रे’, ‘मैं चली मैं चली देखो प्यार की गली’ जैसे सुपरहिट गाने. इन गानों को 70 के दशक की मशहूर और चुलबुरी एक्ट्रेस सायरा बानो पर फिल्माया गया था और उन्होंने अपनी खूबसूरती से सबको अपना दीवाना बना दिया था. सायरा बानो ने मोहब्बत की एक अलग ही मिसाल कायम की है क्योंकि वे 12 साल की उम्र में जितना प्यार दिलीप कुमार को करती थीं उतना ही आज 74 साल की उम्र में भी करती हैं. 12 साल की उम्र में 20 साल बड़े एक्टर से प्यार कर बैठी थीं ये एक्ट्रेस, लोगों के समझाने के बाद भी उन्होंने अपना इरादा नहीं बदला और दिलीप कुमार से ही शादी की थी.

20 साल बड़े एक्टर से प्यार कर बैठी थीं ये एक्ट्रेस

सायरा बानो ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे 12 साल की उम्र तक वे खुद को लड़का मानती थीं. उनके सारे दोस्त भी लड़के ही होते थे और उन्ही के साथ वे उठती-बैठती थीं. इसके बाद उनका परिवार लंदन में शिफ्ट हो गया और वहां पर उन्होंने अपने अंदर छुपी एक खूबसूरत लड़की को पहचाना था. तो चलिए अब बताते हैं आपको सायरा बानो के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें.

1. 23 अगस्त, 1944 को भारत के मसूरी में जन्मी सायरा बानो के पिता मिलन एहसान फिल्म प्रोड्यूसर थे और उनकी मां नसीम बानो एक एक्ट्रेस थीं. 12 साल की उम्र में सायरा लंदन अपनी पढ़ाई पूरी करने चली गई थीं.

2. सायरा अभी 12 साल की ही थीं कि एक दिन वे लंदन में ही दिलीप कुमार की एक फिल्म देखने गईं. फिल्म के दौरान ही उन्हें दिलीप पसंद आए और उनका बचपन उनकी फिल्में और सपने देखकर ही बीता.

3. 17 साल की उम्र में वे भारत वापस आ गईं और तभी उन्हें फिल्म जंगली (1961) का ऑफर मिला. इस फिल्म में उनके अपोजिट शम्मी कपूर थे, ये फिल्म सुपरहिट हुई और सायरा की एक्टिंग की तारीफें लोग करने लगे.

4. 20 साल की उम्र में उन्होने 40 साल की उम्र वाले दिलीप कुमार से शादी कर ली थी. इस शादी के लिए दिलीप तैयार नहीं थे लेकिन सायरा की जिद के आगे वे झुक गए और तब तक दिलीप भी कुंवारे ही थे, इसलिए उनकी शादी हो गई.

5. एक रिपोर्ट के अनुसार, जब दिलीप कुमार दुल्हा बनकर घोड़ी पर बैठे थे तब घोड़े की लगाम पृथ्वीराज कपूर ने पकड़ी थी और दूसरी ओर राज कपूर और देव आनंद बाराती बनके जमकर नाचे थे.

6. सायरा बानो जब गर्भवती थीं तब वे एक फिल्म की शूटिंग के लिए जा रही थीं. उनका एक एक्सीडेंट हुआ और उस दौरान उन्होंने एक मरे हुए बच्चे को जन्म दिया. किसी कारण वे दोबारा मां भी नहीं बन सकती थीं. ऐसा बताया जाता है कि ये खबर सुनकर दिलीप कुमार फूट-फूटकर रोए थे.

7. लोगों के बहकावे और संतान पाने की चाह में दिलीप ने साल 1980 आस्मा नाम की लड़की से (सायरा को बिना बताए) फिर शादी की थी लेकिन 1 साल बाद ही उन्होंने उसे तलाक दे दिया क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि वे गलत कर रहे हैं.

8. दिलीप कुमार की इस शादी का सायरा बानो को गहरा सदमा पहुंचा था लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो गया आज दोनो साथ हैं और सायरा बानो दिलीप कुमार का ख्याल एक बच्चे की तरह रखती हैं.

Back to top button