विशेष

घंटों तक महिला के पैर से लिपटा रहा कोबरा, लोग करने लगे भजन-कीर्तन और आगे जो हुआ

इंसान के साथ कब कोई अनहोनी हो जाए किसी को कुछ पता नहीं होता. बहुत सी ऐसी घटनाएं होती हैं जो रोंगटे खड़ी कर देने वाली होती हैं लेकिन इंसान अगर समझदार हो तो उसका सामना भी आसानी से कर सकता है. ऐसा ही एक हादसा हुआ बिहार के मुंगेर में रहने वाली एक महिला के साथ, जब मौत उसके पैर के पास खड़ी थी लेकिन लोगों के विश्वास और समझदारी ने उस महिला की जान बचा ली. उस महिला ने तो आस छोड़ ही दी थी लेकिन लोगों ने ना उसका साथ छोड़ा और ना ही अपने ईश्वर पर विश्वास छोड़ा और अंत में उन्हें सफलता प्राप्त हुई. हुआ कुछ यूं था कि घंटों तक महिला के पैर से लिपटा रहा कोबरा लेकिन लोगों ने उस सांप को भगाने के बजाए भजन-कीर्तन करना बेहतर समझा और उनका ऐसा समझना बिल्कुल सही निकला.

बिहार के मुंगेर में कल्याणटोला नाम का एक गांव है, जहां एक महिला ( जिसका नाम पुतुल देवी है) अपने कमरे के जमीन पर बिस्तर बिछाकर मच्छरदानी के अंदर सो रही थी. सोते समय उसका पैर मच्छरदानी के बाहर चला गया, फिर उन्हें कुछ एहसास हुआ कि पैर पर कुछ रखा है. जब उस पुतुल देवी ने आंखें खोली तो उनकी आंख फटी की फटी रह गई, उन्होंने देखा कि उनके पैर से एक कोबरा सांप लिपटकर फन फैलाए बैठा है. डर के मारे उनके रोंगटे खड़े हो गए और आवाज भी गले से मुश्किल से निकल रही थी लेकिन इतनी आवाज निकल गई थी कि उनके बेटे एतबारी कुमार ने सुन ली. वो बाहर से जैसे ही अंदर आया अपनी मां को देखते ही उसके होश उड़ गए. उस महिला ने पैर नहीं हिलाए बस उसकी आवाज गले में फंस रही थी. तभी उनके बेटे ने आस-पास के लोगों और घर के बाकी लोगों को उठाया, कुछ देर में वहां भीड़ लग गई. वो कोबरा सांप बिल्कुल वैसे ही फन फैलाए बैठा था ना कुछ कर रहा था ना जा रहा था बस एक टक उस महिला को देखे जा रहा था. फिर आस-पास के लोग भगवान से प्रार्थना करने लगे, कुछ लोगों ने भजन-कीर्तन शुरु कर दिया और कुछ घंटों के बाद वो सांप बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वहां से चला गया.

ये बात पूरे गांव में फैल गई और लोग उस महिला के पास बड़ी तादात में आए. लोगों को हैरानी थी कि वो कोबरा इतना खतरनाक सांप उस महिला को एक टक क्यों देखे जा रहा था और उसे कुछ नुकसान भी नहीं पहुंचाया. अगर उस महिला को कोबरा सांप ने डस लिया होता तो या तो वो अपनी जान से जाती. इसलिए लोगों को अपनी सांप काटने पर तुरंत क्या उपाय करें ये आना चाहिए.

सांप कांटने पर तुरंत करें ये उपाय

1. अगर किसी व्यक्ति को सांप कांट लिया है तो उसे सीधा लिटा दीजिए और बिना देर किये उसे अस्पताल ले जाने का प्रयास करिए.

2. सांप को अच्छी तरह से देखने और पहचानने की कोशिश करें, जिससे सांप का हुलिया बताने में चिकित्सिक को इलाज करने में आसानी हो सके.

3. पीड़ित के शरीर से सारी चीजें जैसे कोई गहना या फिर घड़ी या फिर जूते तक उतार लें और व्यक्ति को बेहोश नहीं होने दें वरना उसकी सांसे भी रुक सकती हैं.

Back to top button