स्वास्थ्य

अगर आपको भी आती है दिन भर उबासी तो हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बीमारियां, जानिए इसके घरेलू उपचार

कई बार होता है कि नींद पूरी न होने और स्ट्रेस की वजह से जम्हाई आने लगती है। दिन में एक या दो बार तो उबासी या जम्हाई आती ही है। शरीर जब थक जाता है तो उबासी आती है। इसके अलावा उबासी आने के पीछे कई शारीरिक और मानसिक कारण भी होते हैं। उबासी आपके सेहत से जुड़ी हुई ही है। अगर आपको अधिक उबासी या जम्हाई आती है तो ये किसी बीमारी की ओर भी संकेत हो सकता है। अगर आपको अधिक उबासी आती है तो इसे हल्के में न लें। इसके कारणों की पड़ताल करें और उपचार करें। तो आइए जानते हैं कि अधिक उबासी आना किन बीमारियों की ओर संकेत है। और अधिक उबासी आने पर आप इसे रोकने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।

  • हार्ट अटैक का खतरा- चिकित्सक बताते हैं कि ज्यादा जम्हाई आने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा रहता है।
  • हाइपोथायराइड- दिन में कई बार जम्हाई आना हाइपोथायराइड डिसीस की निशानी है। शरीर में थायराइड हार्मोन के कम बनने से ऐसा होता है।
  • फेफड़े संबंधी रोग- कई बार ज्यादा दवाईयों की वजह से जम्हाई आने लगती है। इससे फेफड़े संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
  • शरीर का तापमान बढ़ना- ज्यादा तापमान की वजह से शरीर का ताप बढ़ जाता है जिससे जम्हाई आने लगती है।

  • एनर्जी की कमी- ज्यादा जम्हाई आना आपके शरीर में एनर्जाी की कमी को भी दिखाता है। अगर आपके शरीर में उर्जा नहीं रहेगी तो आपको नींद और आलस या सुस्ती आ जाएगी। इससे आपको ज्यादा जम्हाई आने लगेगी। इसका संकेत है कि आपके शरीर को आराम की जरूरत है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए हमेशा अपने शरीर को उर्जावान रखें। कैलोरी, विटामिन, प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • दिल की धड़कन का कम होना- ज्यादा तनाव लेने से दिल की धड़कन कम हो जाती है। और ऐसा होने से ब्रेन तक और शरीर के दूसरे हिस्सों में अॉक्सीजन की ठीक मात्रा पहुँच नहीं पाती। ऐसे में उबासी के माध्यम से पूरे शरीर तक अॉक्सीजन पहुँचता है। तो जरूरत से ज्यादा उबासी आना शरीर के लिए खतरनाक है। ऐसी स्थिति में चिकित्सक से सलाह जरूर लें।
  • किडनी खराब होना- विशेषज्ञ बताते हैं कि लीवर खराब हो जाने की वजह से ज्यादा थकान महसूस होने लगता है। इस वजह से अधिक उबासी आती है।

सामान्य घरेलू उपचार

  • पानी पीना- कई बार शरीर के थक जाने या नींद पूरी न होने की वजह से उबासी आने लगती है। ऐसे में पानी खूब पीना चाहिए। जिससे शरीर तरोताजा रहे । पानी पीना उबासी को रोकने का सबसे आसान उपाय है।
  • सांस अच्छी तरह से लें- उबासी आने का कारण शरीर में अॉक्सीजन की कमी होना भी है। ऐसे में सांस को थोड़ी देर रोकें और फिर सांस छोड़कर, एक बार गहरा सांस लें। ऐसा करने से आपके शरीर में अॉक्सीजन की कमी नहीं होगी। और आप तरोताजा महसूस करेंगे।
  • वाक करना या थोड़ा आराम करना- कई बार अकेलापन महसूस होने के कारण भी उबासी आने लगती है। काम करते करते भी उबासी आना लाजमी है। ऐसे में आपको जम्हाई आएगी और आप थका हुआ महसूस करेंगे। अगर एक ही काम को करते हुए थक जाएं तो थोड़ी देर वॉक कर लें। या थोड़ा आराम कर लें।

Back to top button