समाचार

छत्तीसगढ़ के सीएम ने की बड़ी घोषणा ‘अटल जी के नाम पर होगा नया रायपुर का नाम’

वर्ल्ड क्लास शहर के तर्ज पर बन रहा नया रायपुर का नाम अब अटल नगर होगा। यह छत्तीसगढ़ की नई राजधानी बनेगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धाजंलि देते हुए राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इसकी घोषणा की है। नया रायपुर नई मुंबई, गांधीनगर और भुवनेश्वर के तर्ज पर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस शहर में 2031 तक 5 लाख लोगों को बसाए जाने का टारगेट है। चूंकि अटल जी के प्रधानमंत्री रहते ही छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ था इसलिए उन्हीं के नाम पर राज्य की राजधानी का नाम होगा। राज्य के मुखिया रमन सिंह ने कहा कि अटल जी के स्मृति को हमेशा अमर रखने के लिए उनकी प्रतिमा छत्तीसगढ़ के हर जिले में स्थापित की जाएगी। तो आइए जानते हैं नया रायपुर जो अब अटल नगर कहलाएगा के बारे में कुछ खास बातें

 

  • नया रायपुर स्मार्ट सिटी के तर्ज पर डिवेलप किया जा रहा है। बहुत ही खूबसूरत और पूरे आधुनिक ढंग में बन रहा यह शहर छत्तीसगढ़ के लिए एक खास उपलब्धि होगी।
  • अटल जी का एक राष्ट्रीय स्मारक 5 एकड़ की जमीन में बनाए जाने का प्रस्ताव है। जो नया रायपुर के दीनदयाल चौक के पास होगा। यहाँ बन रहा एक्सप्रेस वे भी अटल जी के नाम पर रखा जाएगा।
  • नया रायपुर बनने की प्रक्रिया में एक बड़े भूमि क्षेत्र का अनुग्रहण किया जा रहा है। जिसमें पूरा शहर बसाए जाने की योजना है। बताया जा रहा है कि इसके लिए करीब 80 हजार हेक्टेयर भूमि का अनुग्रहण किया जाएगा।

  • 2008 में नया रायपुर बनने की अनुमति मिलने के बाद इस शहर के डेवलेपमेंट का कार्य 2013 से जारी है।
  • इस शहर में कई भाग बनाए जाएंगे। जिसमें 40 के करीब सेक्टर होने का अनुमान है। इस शहर का देखभाल शहर का डेवलेपमेंट अॉथरिटी करेगा। 40 सेक्टर में करीब 21 सेक्टर आवासीय होंगे। जिसमें 2031 तक 5 लाख के करीब लोगों का बसाया जाएगा।
  • नया रायपुर में शिक्षा के क्षेत्र में भी बड़े कॉलेज और यूनिवर्सीटी खोले जाने का प्रस्ताव है। जिसमें एनआईटी और विभिन्न  सरकारी कॉलेज खोले जाने का प्रस्ताव है।

  • नया रायपुर राज्य की नई राजधानी बनेगी। जबकि मंत्रालय 2014 से ही नया रायपुर में शिफ्ट कर दिया गया है।
  • जंगल सफारी इस शहर का सबसे खूबसूरत और मनोरम जगह होगा। चूंकि नया रायपुर चारों ओर से जंगलों से घिरा होगा। इसलिए यहाँ एक जंगल सफारी पार्क शुरू किये जाने का प्रस्ताव पास है।
  • स्मार्ट सिटी के साथ ग्रीन और क्लीन सिटी बनाया जा रहा है। इसके तहत लेक एडवेंचर और स्पोर्टस को लेकर काफी चीजों का निर्माण किया जा रहा है।

इसके अलावा भी राज्य के मुखिया रमन सिंह ने कई और बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमें बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय किया जाएगा। राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज का भी नाम बदलकर अटल मेडिकल किया जाना है।

Back to top button