अध्यात्म

अपनाएँ ये आसान उपाय दूर हो जाएगा जीवन का दुर्भाग्य और धन से भरपूर रहेगा भण्डार

ज्योतिष के अनुसार शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। शनिदेव न्याय के देवता हैं लेकिन कई लोग इनसे ना जानें क्यों डरते हैं। उन्हें लगता है कि शनिदेव बेवजह किसी को परेशान करने लगते हैं। आपको बता दें जो लोग जीवन में हमेशा अच्छे कर्म करते हैं, उन्हें शनिदेव से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। ऐसे लोगों के ऊपर शनिदेव की हमेशा कृपादृष्टि बनी रहती है। वहीं जो लोग जीवन में हर समय पाप कर्म करते हैं, उन लोगों को शनिदेव के क्रोध का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों को शनिदेव ख़ूब परेशान करते हैं।

कड़ी मेहनत के बाद भी मिलती है असफलता:

कहा जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ रहता उन्हें जीवन में कभी भी भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। भाग्य का साथ किसी को मिलता है तो वह जीवन में ख़ूब तरक़्क़ी करता है और उसे हर काम में सफलता मिलती है। जबकि भाग्य का साथ ना मिलने पर व्यक्ति को जीवन में हर समय हार का ही सामना करना पड़ता है। वह चाहे कितनी भी मेहनत क्यों ना कर ले, उसे हर काम में असफलता ही मिलती है। कड़ी मेहनत करने पर भी काम असफल हो जाता है और धन सम्बंधी कामों में भी बाधा आने लगती है।

इन सभी वजहों से व्यक्ति का जीवन नर्क की तरह बन जाता है और उसे जीवन में ग़रीबी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आपकी कुंडली में शनि अशुभ है तो इन आसान उपायों से शनि के अशुभ प्रभाव से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी क़िस्मत को चमका सकते हैं। इन उपायों को करने के बाद आप कुछ ही दिनों में धनवान भी बन सकते हैं।

शनि के बुरे प्रभाव से मुक्ति पानें के लिए अपनाएँ ये उपाय:

*- शनिवार के दिन उन्नीस हाथ लम्बा काला धागा लेकर उसकी एक माला बनाएँ। अब इस माले को शनिदेव को चढ़ा दें। उसके बाद इस माले को मिकालकर अपने गले में धारण कर लें। अगर आप चाहें तो इस माला को अपने दाहिने हाथ में भी बाँध सकते हैं। इससे शनिदेव का प्रकोप कम हो सकता है।

*- शनिवार के दिन शनिदेव का व्रत रखें। सूर्यास्त के समय हनुमान जी की पूजा करें। हनुमान जी की पूजा करते समय काली तिल, सिंदूर, तेल का दीपक और नीले फूल चढ़ाएँ। हनुमान जी के भक्तों पर शनिदेव का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है।

*- शनिवार के दिन काले कुत्तों और बंदरों को लड्डू खिलाएँ। इस एक उपाय से हनुमान जी और शनिदेव दोनो प्रसन्न होते हैं। दोनो की कृपा आपको एक उपाय से ही मिल जाती है।

*- शनिवार के दिन काली गाय की पूजा करके उसे कुमकुम और चावल चढ़ाएँ। बूंदी के लड्डू गाय को खिलाकर उसकी परिक्रमा करें। गाय की पूजा करते समय थोड़ी सावधानी बरतें।

*- शनिवार के दिन एक कटोरी में तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और बाद में इस तेल को किसी ग़रीब व्यक्ति को दान कर दें।

शनिवार को शनिदेव का दिन माना जाता है। इसीलिए शनिवार के दिन कुछ ख़ास उपाय करने से शनि दोष से मुक्ति मिल जाती है। इसके साथ ही कुंडली से अन्य कई दोष भी दूर हो जाते हैं।

Back to top button