स्वास्थ्य

रुखी, बेजान और तैलिय स्किन के लिए वरदान है यह चीज़, इस्तेमाल से होते हैं चमत्कारिक फ़ायदे

हमेशा से ही लोगों के लिए ख़ूबसूरत दिखना काफ़ी मुश्किल काम रहा है। हर कोई चाहता है कि वह ख़ूबसूरत दिखे। आज के समय में पुरुष हो या महिला दोनो ही ख़ूबसूरती के पीछे पागल रहते हैं। जो लोग ख़ूबसूरत नहीं होते हैं, उनका समाज में कई तरह से मज़ाक़ उड़ाया जाता है। अब ऐसे में कौन नहीं चाहेगा कि वह ख़ूबसूरत ना दिखे। ख़ूबसूरती पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कई बार इसका फ़ायदा होने की बजाय नुक़सान हो जाता है।

सदियों से शहद का इस्तेमाल सेहत के साथ सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। शहद स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। त्वचा का रूखापन, बेजान और तैलिय होना कई तरह की समस्याएँ पैदा करता है। इसे शहद के इस्तेमाल से आसानी से दूर किया जा सकता है। शहद में विटामिन और एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो इन्हें दूर कर देते हैं। इसकी वजह से चेहरा निखरा हुआ और मुलायम दिखता है। आज हम आपको शहद के फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

शहद से कर सकते हैं त्वचा की ये समस्याएँ दूर:

*- दूर करे रूखापन:

शहद में आधे कटे नींबू के रस में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले साफ़ पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो कर साफ़ तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ। लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार ज़रूर करें। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और त्वचा मुलायम हो जाती है।

*- लाए बेजान त्वचा पर रौनक़:

एक छोटा चम्मच दूध पाउडर में में दो छोटे चम्मच एप्पल सिडर विनेगर और आधा चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे को अच्छे से धोने के बाद उसपर पेस्ट लगा लें। लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ग़लती से भी आँख में ना लग जाए। 15 मिनट बाद हाथों को थोड़ा गिला करके धीरे-धीरे चेहरे को रगड़ते हुए धो लें। इसके बाद चेहरे पर कोई क्रीम लगा लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें इससे चेहरा मुलायम हो जाएगा।

*- चेहरे को बनाए चमकदार:

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए आधा कटा हुआ टमाटर लेकर उसमें आधा चम्मच शहद मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हर चार दिन के अंतराल पर यह उपाय अपनाएँ। इससे त्वचा कुछ ही दिनों में चमकदार बनती है।

*- दूर करे काले धब्बे:

एक केला लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से चेहरे के काले दाग़-धब्बे दूर हो जाते हैं।

*- निखारे रंगत:

अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी रंगत निखरे तो दो छोटे चम्मच दही लेकर एक छोटा चम्मच शहद उसमें मिलाएँ। अब ये अपने चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें। इससे आपकी रंगत गोरी होती है।

*- तैलिय त्वचा की समस्या से दिलाए निजात:

2 छोटे चम्मच ज़ैतून के तेल में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएँ। 2 मिनट तक अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे थोड़ी देर तक गरम करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएँ। बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। सप्ताह में इसका दो बार इस्तेमाल करें। तैलिय त्वचा से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा।

*- बढ़ाए ख़ूबसूरती:

दो छोटे चम्मच बेसन में एक छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर 2 मिनट तक मिक्स करें। इस पैक को सावधानी से अपनी आँखों को बचाते हुए चेहरे पर लगाएँ। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर कोई माइशचराइज़र लगाएँ। हर दो दिन में इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की बेजान त्वचा निकल जाती है।

Related Articles

Close