ये हैं दुनिया के 4 सबसे महंगे फलों की लिस्ट, इनकी कीमत कीमत जानकर इसे आप तिजोरी में रख देंगे

इस दुनिया में फल की जरूरत तो सभी को होती है. जब कोई बीमार पड़ता है तो उसे देखने के लिए लोग फल लेकर ही जाते हैं, फिर अगर हिमोग्लोबिन या किसी चीज की कमी शरीर में हो जाती है तब भी डॉक्टर्स फल या फलों का जूस लेने की सलाह देते हैं. कुदरत के बनाए बेहतरीन क्रिएशन्स में फलों की भूमिका भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है और इसे खाने का मजा ही कुछ और होता है. कुछ फल सदाबहार होते हैं तो कुछ सीज़न (बरसात, गर्मी और सर्दी) में ही आते हैं. मगर कुछ फलों की कीमत इतनी महंगी हो जाती है जिसकी कीमत इतनी आसमान छूती है कि लोग उन्हें कभी खा भी नहीं पाते, खाना तो दूर लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते. ये हैं दुनिया के 4 सबसे महंगे फलों की लिस्ट, इन फलों की कीमत लाखों में है, अब ऐसा क्या है इन फलों में ये तो आपको इस पोस्ट में आगे ही पता चल पाएगा.

ये हैं दुनिया के 4 सबसे महंगे फलों की लिस्ट

दुनिया में अनेकों फल पाए जाते हैं और हर इंसान हर फल नहीं खा पाता क्योंकि इनकी वैराइटीज बहुत अलग-अलग होती हैं. कुछ फल बहुत सस्ते होते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें खरीदना गरीबों की तो दूर बल्कि मिडिल क्लास फैमिलीज के लिए भी बहुत मुश्किल होता है.

1. रूबी रोमन अंगूर

इस अंगूर की कीमत इतनी है कि आप एक मोटरसाइकिल आराम से खरीद सकते है। वैसे नाम से ही मालूम चल रहा है कि ये अंगूर देखने में रूबी की तरह लगते होंगे।  जापान की खेती में पाया जाने वाला रूबी रोमन अंगूर बहुत ही ज्यादा महंगा मिलता है.  जो जापान के खेतों में बहुत ज्यादा विषम परिस्थितियों में हो पाती है. ये फल भारत में बहुत मुश्किल से पाया जाता है लेकिन यहां मिलता है तो उसकी कीमत इतनी है कि आम आदमी तो ले ही नहीं सकता. । इसके एक गुच्छे की कीमत 2 लाख 66 हज़ार रुपए है। ये अंगूर केवल जापान में उगाये जाते हैं। इसके एक गुच्छे में 30 अंगूर होते हैं . जिसमें एक अंगूर का वजन 20 ग्राम होता है।

2. हेलिगन पाइनएप्पल

हेलिगन पाइनएप्पल फल एक ऐसा फल है जो दुनिया के गर्म देशों में ही पाया जाता है और इसे उगाने में बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है. इसकी खेती के समय किसानों को बहुत ज्यादा सतर्क रहना पड़ता फिर जाकर इस फल का सही उत्पादन हो पाता है. इस फल की कीमत लगभग 1 लाख रुपये है.

3. टाइयो नो टोमेटो मैंगोज

वैसे तो फलों का राज है आम, मगर यह आम किसी आम आदमी के लिए दूर की कौड़ी है।  जापान के खेतों में टाइयो नो टोमेटो मैंगोज उगाए जाते हैं जो बहुत बड़ा और अंडे के आकार का होता है. इसे सिर्फ जापान में ऑर्डर करने पर ही उगाए जाते हैं. ये फल बाजार में खरीदने पर नहीं मिलता बल्कि इस फल की बोली लगती है और उसकी कीमत बढ़ती ही रहती है, हालांकि इस समय इस फल की कीमत लगभग 20 लाख रुपये पर रुकी है. ।

4. डेनसुके वाटरमेलन

गर्मी आते ही भारत के लगभग 80 प्रतिशत घरों में तरबूज आऩे शुरु हो जाते हैं वो भी 30 से 50 रुपये में एक तरबूज लेकिन विदेशों में पाया जाने वाले इस तरबूज की कीमत लगभह 3 लाख 50 हजार है. ये तरबूज दिखने में बहुत ज्यादा हरा होता है और इसमें हल्के काले रंग की शाइनिंग भी होती है जो अलग से पता चलती है. मगर इनमें भारतीय तरबूजों की तरह कोई भी धारियां नहीं होती हैं.