स्वास्थ्य

अगर आपको भी पेट निकलने की समस्या हो गई है शुरु तो ये उपाय कर देंगे कमाल

आजकल लोग हर समय की भागा-दौड़ी में लगे हुए हैं जिसकी वजह से हेल्दी खाने का समय नहीं मिल पाता. इसकी वजह से वे जंक फूड खाते हैं और अपनी सेहत से खिलवाड़ करते हैं, जिसकी वजह से उनकी चर्बी बढ़ जाती है और उनका पेट बाहर निकलने लगता है. चर्बी बढ़ने से अनावश्यक चर्बी बढ़ती है और पेट बेडौल हो जाता है और उनकी सुंदरता को खराब कर देता है. अगर आप भी अपने पेट के बाहर निकलने से परेशान हैं तो आपको जल्दी ही कुछ करना चाहिए वरना अगर एक बार पेट बाहर आ जाता है तो उसका कम होना बहुत मुश्किल हो जाता है. अगर आपको भी पेट निकलने की समस्या हो गई है शुरु तो आपको नीचे दिए गए कुछ उपायों को अपनाना चाहिए, जिससे आपकी परेशानी ही दूर हो जाए.

अगर आपको भी पेट निकलने की समस्या हो गई है शुरु

लड़कियों में तो हमेशा से ही फिटनेस को लेकर शुरु से क्रेज रहता है लेकिन अब लड़कों में भी पेट अंदर करने और फिट रहने की होड़ सी लगी हुई है. क्योंकि हर कोई फिट रहकर अपनी जिंदगी में बहुत कुछ करना चाहता है जिसके लिए उनका फिट रहना ही जरूरी रहता है. ऐसे में अगर आपका पेट भी निकलना शुरु हो गया है तो बस आपको शुरु कर देना चाहिए ये उपाय, आप भी हो जाएंगे फिट.

1. चबा-चबा कर भोजन करना

आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जो जल्दबाजी में खाना खाते हैं और जल्दी से खाने को काम की तरह खत्म कर देते हैं. चबाकर नहीं खाने से पाचन तंत्र खराब रहता है और इंसान के गुस्से को भी बढ़ा देता है. इसलिए हमें खाना चबा-चबाकर ही खाना चाहिए जिससे खाने के छोटे-छोटे टुकड़े हो जाएं और पचाने में आसानी हो जाती है. फिर आधे घंटे बाद पानी पिए जिससे खाने का पाचन बेहतर तरीके से हो सके.

2. खाने के बाद टहलना है जरूरी

अक्सर लोग ऐसा करतेत हैं कि खाने के बाद तुरंत लेट जाते हैं फिर सो जाते हैं लेकिन टहलने की सोचते भी नहीं. मगर खाने के बाद इंसान का टहलना भी बहुत जरूरी होता है जिससे कई बीमारियां भी दूर रहती हैं वरना बीमारियां दस्तक भी दे सकती हैं. अगर आप भी तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो खाने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट तक टहलें जिससे खाना भी पचे और पेट में गैस, बदहजमी जैसी समस्याएं ना हो.

3. नींबू का सेवन है जरूरी

हर किसी को हर दिन कम से कम दो नींबू का रस एक गिलास मे पानी डालकर जरूर पीना चाहिए. जिससे उनकी हेल्थ बनी रहती है और उनकी बढ़ी हुई चर्बी और अनावश्यक पेट भी अंदर होता है. इससे उनके पाचन क्रिया भी अच्छी बनी रहती है. नींबू का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है इसे आप गरम पानी में शहद के साथ भी पी सकते हैं जिससे आपकी चर्बी सौ प्रतिशत खत्म हो सकती है.

Back to top button