विशेष

मछ्ली पकड़ने गए थे दो भाई, जाल में फंस गई ऐसी चीज़ की रातों-रात, बदल गई उनकी किस्मत

कहते हैं किस्मत कब किसका दरवाजा खटखटा दे ये नहीं कहा जा सकता. इसलिए इंसान को मेहनत करने से पीछे नहीं हटना चाहिए क्योंकि किसी भी इंसान को कभी भी कुछ भी मिल सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ मुंबई में रहने वाले दो भाईयों के साथ, जब वे रोज की तरह मछली पकड़ने समु्द्री तट पर पहुंचे तो उनके हाथ एक ऐसी बड़ी मछली हाथ लगी जिसकी कीमत उन्हें नहीं पता थी और जब पता चली तो उनकी किस्मत ही बदल गई. इन मछुआरे भाईयों के हाथ लगी ऐसी मछली, फिर वे लखपति बन गए अब उनकी बदली हुई किस्मत पर उन्हें यकीन नहीं हो पा रहा लेकिन सच तो यही है कि वे अब लखपति बन गए हैं और अब अपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं.

मुंबई के पालघर में रोज की तरह महेश और उनके भाई समुद्रतट पर मछली पकड़ने के लिए गए थे. जब उन्होंने समुद्र में जाल डाला तो कुछ समय तक तो कुछ हाथ नहीं लगा लेकिन फिर उनका जाल अचानक भारी लगने लगा. जब बहुत मशक्कत के बाद उनका जाल बाहर निकला तो उनके जाल में एक बड़ी सी मछली पकड़ी गई. जब उन्होंने उसकी ठीक से पड़ताल की तो वो कोई आम मछली नहीं बल्कि लाखों में बिकने वाली घोल फिश थी जिसका वजन लगभग 30 किलोग्राम होता है. वे समझ तो गए कि ये मछली कोई आम नहीं है लेकिन जब वे मार्केट में उस मछली को बेचने के लिए गए तब उन्हें पता चला कि उस मछली की कीमत 5.5 लाख रुपये बताई गई. इसे सुनने के बाद वे फूले नहीं समाए और खुशी से वहीं झूमने लगे. आपको बता दें कि घोल मछली औषधि का भी काम करती है, घोल मछली का उपयोगी दवाई बनाने के काम में आती है और इसकी स्किन में उच्च गुणवत्ता वाला कोलेजन पाया जाता है.

1. घोल मछली में मौजूद डीएचए और ईपीए बच्चों के विकास के लिए फायदेमंद साबित होता है. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है उन्हें इस मछली का उपयोग खाने के रूप में जरूर करना चाहिए.

2. घोल मछली में मौजूद ओमेगा 3 शिशु के दिमाग पर पॉजिटिव असर डालता है. इससे शिशु के दिमाग का विकास अच्छे से होता है. उनकी याद्दाश्त मजबूत होती है, और इसे खाने से आप ओमेगा 3 प्राप्त कर सकते हैं. घोल मछली में मौजूद ओमेगा 3 मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास के लिए लाभकारी होता है.

3. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा जवान और हेल्दी बनी रहे तो आपको घोल मछली का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ओमेगा-3 झुर्रियों को बढ़ने से रोकता है.

4. घोल मछली में कई तरह के विटामिन, खनिज, प्रोटीन पाये जाते हैं जिनके तत्व आंखों को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं. तो अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखें लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें तो इस मछली का सेवन करना शुरु कर दीजिए.

5. इस मछली में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के विटामिन, खनिज और प्रोटीन हृदय के लिए भी लाभदायक होते हैं. घोल मछली दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होती है, इसलिए जो भी व्यक्ति यह मछली खाते हैं.

Back to top button
?>