लाल किले से पीएम मोदी ने भाषण में कहीं ये 10 बड़ी बातें, सबके हक़ की बात शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण बहुत ही धांसू और दमदार होते हैं. उनके भाषण देने के अंदाज से ही लोग उनसे ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि उनकी कही हर बात में दम होता है लेकिन उनके विपक्ष के लोग ये सोचते रह जाते हैं कि उनकी टीम में कोई वैसा क्यों नहीं है. खैर ये तो राजनीतिज्ञ नजरिया है लेकिन सच तो ये है कि नरेंद्र मोदी का व्यक्तित्व ही आकर्षित है. इस बार भी जब उन्होंने लाल किले से ध्वजा रोपण किया और देश को 72वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं उसके साथ ही उन्होंने देश को अपनी सभी योजनाओं के बारे में बताया. लाल किले से पीएम मोदी ने भाषण में कहीं ये 10 बड़ी बातें, इन बातों को अगर आपने उनके भाषण में मिस कर दिया है तो कोई बात नहीं हम आपके लिए वो 10 बड़ी बातें लाए हैं.

लाल किले से पीएम मोदी ने भाषण में कहीं ये 10 बड़ी बातें

1. अपने 82 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने ऐलान किया कि आने वाली 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू होंगे. इससे गरीबों को अच्छा और सस्ता इलाज मिलेगा और इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.

2. पीएम ने कहा कि अगर हम साल 2013 की रफ्तार से चलते तो कई काम पूरा करने में दशकों लग जाते, लेकिन चार साल में बहुत कुछ बदला और देश आज बदलाव महसूस कर रहा है.

3. मोदी ने कहा देश में कई ऐसी योजनाएं चलेंगी जिससे गरीबों को फायदा मिलेगा और पैसे वाले इसका उपभोग ना कर पाएं इसके लिए सरकार एक अलग से डिपार्टमेंट बनाएगी जिससे सबको सबका हक मिल सके.

4. पीएम ने जम्मू कश्मीर को लेकर कहा कि आने वाले कुछ महीने में जम्मी कश्मीर के लोगों अपना मत जताने का अधिकार मिलेगा, निकाय चुनावों की शुरूआत होगी.

5. पीएम ने कहा कि चार साल में देश बदलाव महसूस करता है. आकाश वही है, पृथ्वी वही है, लोग वही है और कामकाज करने की जगह भी वही है लेकिन फिर भी देश बदल रहा है. उन्होंने कहा कि देश की अपेक्षाएं और आवश्यकताएं बहुत ज्यादा है, जिन्हें पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निरंतर प्रयास करना है.

6. पीएम ने कहा उन्हें ठहराव मंजूर नहीं, ये देश रुकने वाला नहीं, झुकने वाला नहीं. वे बेसब्र हूं क्योंकि देश में अब भी कई बच्चे कुपोषण का शिकार हैं, और वे व्याकुल भी हूं क्योंकि पीएम चाहते हैं कि देश तेजी से विकास करे लेकिन ऐसा होने में अभी समय लगेगा.

7. पीएम ने कहा त्रिपुरा, मेघालय और अरुणाचल के कई भागों में आतंक का खात्मा हो चुका है और ऐतिहासिक रुप से शांति की स्थापनी हुई है. 126 लेफ्ट कट्टरपंथियों को 90 जिले तक सीमित कर दिया है, बस ऐसा ही वे पूरे देश में करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सबका साथ चाहिए.

8. पीएम ने कहा कि तीन तलाक के कारण मुस्लिम महिलाओं के साथ गंभीर अन्याय होता आ रहा है और इस कुप्रथा को खत्म करने के लिये हम प्रयास करते रहेंगे हालांकि कुछ लोग इसे खत्म नहीं करना चाहते हैं. मगर वे मुस्लिम बहनों को विश्वास दिलाते हैं कि उन सभी को पूरा न्याय दिलाया जाएगा.

9. पीएम ने कहा कि जिन 6 करोड़ लोगों द्वारा फर्जी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा रहा था उसे रोका गया है जिससे देश को लगभग 90,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है.

10. पीएम ने कहा कि साल 2022 से पहले भारतीय वैज्ञानिकों ने मानवसहित गगनयान लेकर अंतरिक्ष में तिरंगे के साथ जाने का संकल्प लिया है, और अगर ये संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.