स्वास्थ्य

इन 5 लोगोंं को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता, कहीं आप भी तो नहीं है इसमें शामिल

गर्मियो के मौसम में कई मौसमी फल मार्केट में दिखते हैं, जिसे देखते हैं मुंह में पानी चला आता है। लेकिन कुछ लोगों को मौसमी फलों से दूर रहना चाहिए, क्योंंकि उनके लिए मौसमी फल वरदान नहीं बल्कि अभिशाप होता है, ऐसे में इन्हें दूर रहना चाहिए। गर्मियों के मौसम में पपीता  हर किसी को खाना चाहिए, लेकिन कुछ लोगोंं के लिए पपीता खाना अभिशाप हो सकता है, ऐसे में इन लोगोंं को पपीता से पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर पपीता किन लोगोंं को खाना चाहिए? तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पपीता में  मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, प्रोटीन और कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर मौजूद होता है, जोकि बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसका पूरा परहेज करना चाहिए, क्योंकि अगर वो लोग पपीता खाएंगे तो मुसीबत को दावत देंगे। यूं तो पपीता खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं, लेकिन पपीता डॉक्टर भी इन लोगों को मना करते हैं, क्योंकि पपीते मेंं मौजूद गुण इन लोगों के लिए हानिकारक होता है। पपीता में मौजूद गुण इन लोगोंं को पूरी तरह से तोड़ के रख देता है। तो जानते हैं कि इस कड़ी में कौन कौन लोग शामिल है, जिन्हें पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

1.गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी पपीता नहीं खाना चाहिए। गर्भवती महिलाएं अगर पपीता खाएंगी, तो उन्हें गर्भपात होने का खतरा हो जाता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को पपीता से कोसोंं दूर रहना चाहिए, क्योंकि पपीता मेंं मौजूद तत्व गर्भपात में सहायक होता है, ऐसे मेंं गर्भवती महिला को इसका परहेज करना चाहिए।

2.किडनी स्टोन

यूं तो पपीता कई बीमारियों को दूर करता है, लेकिन एक रिसर्च में बात सामने आई है कि पपीता खाने से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ये उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, जिन्हें किडनी की कोई बिमारी हो, क्योंकि ये किडनी में स्टोन तेजी से करता है। ऐसे में किडनी के मरीजोंं की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। किडनी के मरीजोंं को इससे कोसोंं दूर करना चाहिए।

3.स्तनपान के दौरान

 

जब महिलाएं अपने बच्चें को स्तनपान कराती है, तो उस दौरान महिलाओं को भूलकर भी पपीता नहीं खाना चाहिए। बच्चा पैदा होने के एक साल तक मां को पपीता नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। उसको आगे चलकर किसी न किसी तरह की बिमारी हो सकती है। ऐसे में आपको एक साल तक पपीता बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

4.बल्ड प्रैशर के मरीज

बल्ड प्रैशर के मरीजों के लिए भी पपीता खतरनाक होता है। ऐसे में जिनका बल्ड प्रैशर लो या हाई रहता है, उन्हें पपीता की तरफ देखना भी नहीं चाहिए, क्योंकि बल्ड प्रैशर के मरीज के लिए पपीता किसी अभिशाप से कम नहीं होता है। पपीता खाने से बल्ड प्रैशर के मरीज को काफी नुकसान पहुंचता है।

5.दस्त में नहीं

 

जिन लोगों को दस्त हो रहा हो, उन्हें भी पपीता का सेवन हर्गिज नहीं करना चाहिए। दस्त के दौरान अगर आप पपीता खा लेंगे तो आपको भारी नुकसान हो सकता है, क्योंंकि दस्त तेज हो जाता है। इतना ही नहीं, जिन लोगों को हार्ट की भी समस्या है, उन्हे इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से खून पतला हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close