भूलकर भी घर में ना लगाएँ ये पौधे, इन पौधों को घर में लगाने से होती है धनहानि और…..

प्रकृति का नज़ारा बहुत ख़ूबसूरत होता है। हर कोई यही चाहता है कि वह अपने घर को इस तरह से सजाकर रखे कि वह प्रकृति के ज़्यादा से ज़्यादा क़रीब रह सके। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगों के पास इतना भी समय नहीं है कि वो थोड़ी देर पार्क में टहल सकें और प्रकृति का आनंद ले सकें। इसके लिए लोगों ने अपने घर में ही छोटा सा गार्डन बनना शुरू कर दिया। अक्सर आपने कई लोगों को देखा होगा जो अपने घर में पौधे लगाते होंगे।

घर में पौधे लगाने से घर ना केवल सुंदर दिखता है बल्कि घर का माहौल भी अच्छा रहता है। इसी वजह से आजकल शहरों में रहने वाले लोग अपने घर की बालकनी या गार्डन में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अपने घर में भी लगाया जा सकता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में कुछ लोग ऐसे पौधों को भी अपने घर में लगा देते हैं जिससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है और वास्तुदोष का प्रभाव हो जाता है। इसका सीधा असर व्यक्ति के विचारों और उसकी सेहत पर पड़ता है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसे पौधें भी हैं जिनको लगाने से नकारात्मकता फैलती है। इससे घर में विवाद उत्पन्न होने लगते हैं और कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। जानकारों के अनुसार घर में काँटेदार, दूध निकलने वाले और विषैले पौधे नहीं लगाने चाहिए। इससे धनहानि के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भूलकर भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए।

भूलकर भी इन पौधों को ना लगाएँ घर में:

*- कैक्टस:

कैक्टस के पौधे को तो आपने देखा होगा। कैक्टस कई तरह के होते हैं। इनमे काँटे होते हैं। ये ज़्यादातर ऐसी जगहों पर होते हैं, जहाँ पानी की कमी होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में काँटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए। इसके साथ ही जिन पौधों के पत्तों या शाखाओं से दूध निकलता हो वो पौधे भी नहीं लगाने चाहिए। इससे घर का माहौल नकारात्मक हो जाता है और बीमारियाँ फैलने का ख़तरा भी रहता है।

*- बोनसाई का पौधा:

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में बोनसाई का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए। इससे भाग्योदय में कई तरह की परेशनियाँ आती हैं। इसके साथ ही घर में बोनसाई लगाने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है।

*- इमली या मेहंदी का पौधा:

इमली का खट्टा, मीठा स्वाद किसे पसंद नहीं होता है और मेहंदी लगाना हर औरत को पसंद होता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें इन दोनो ही पौधों में नकारात्मक शक्तियाँ निवास करती हैं। अक्सर आपने ऐसा कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि मेहंदी के पौधे में रात के समय चुड़ैल निवास करती है। इसी वजह से इमली और मेहंदी का पौधा घर में लगाना या इसका होना दोनो ही बहुत अशुभ होता है।

*- डेड प्लांट:

डेड प्लांट यानी मारे हुए पौधे घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। ऐसे पौधे घर में ऑक्सीजन छोड़ने की जगह लेने का काम करते हैं और इसके बदले में कार्बन डाईआक्साइड छोड़ते हैं। जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.