ये है दुनिया की सबसे लम्बी टांगों वाली महिला, जो भी देखता है बस….

यह दुनिया बहुत बड़ी है और यहाँ तरह-तरह के लोग हैं। इस दुनिया में कई देश हैं और हर देश में अलग-अलग तरह के लोग रहते हैं। हर देश के लोगों की अपनी ख़ासियत होती है। कुछ ऐसे देश हैं जहाँ के लोगों का रंग रूप बिलकुल अलग है। अफ़्रीकी देशों की बात की जाए तो वहाँ पर लोगों के रंग काले होते हैं। वहीं कई देश ऐसे हैं जहाँ के लोग एकदम सफ़ेद होते हैं। यह उस देश के मौसम की वजह से होता है। जिन देशों में गर्मी ज़्यादा पड़ती है, वहाँ के लोग काले होते हैं, वहीं जिस देश में ठंड ज़्यादा होती है, वहाँ लोग सफ़ेद या गोरे होते हैं।

वहीं भारत जैसे देश में लगभग हर मौसम देखने को मिलता है, इस वजह से यहाँ मिले-जुले लोग रहते हैं। अगर लोगों की लम्बाई की बात की जाए तो कई देश ऐसे हैं जहाँ के लोग औसतन लम्बे होते हैं, वहीं कई ऐसे देश भी हैं, जहाँ के लोगों की लम्बाई छोटी होती है। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रहने वाले लोग ज़्यादा लम्बे होते हैं, वहीं चीन, जापान और मंगोलिया में रहने वाले लोगों की लम्बाई छोटी होती है। यह सब लोगों के चाहने से नहीं बल्कि क्षेत्र के मौसम के हिसाब से होता है।

अक्सर आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिनको देखकर अपनी आँखों पर यक़ीन ही नहीं होता है कि आख़िर ये कैसे हो सकता है। दरअसल कई लोग देश के मौसम के हिसाब से बिलकुल अलग होते हैं। जैसे भारत में लोगों की औसत लम्बाई 5 फ़ीट 6 इंच होती है, जबकि कई ऐसे लोग भी भारत में हैं, जो 66 फ़ीट 6 इंच से भी ज़्यादा लम्बे हैं। किसी की टाँगे लम्बी होती हैं तो किसी का पूरा शरीर ही लम्बा होता है। जब ऐसे लोग सामने से गुज़रते हैं तो उन्हें देखने के लिए लोगों का ताँता लग जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं।

माना जाता है दुनिया की सबसे लम्बी महिला:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम जिस महिला के बारे में बात कर रहे हैं, उसे दुनिया की सबसे लम्बी टांगों वाली महिला कहा जाता है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं रूस की रहने वाली 29 वर्षीय एथलीट कैटरीना लिसीना की जो अपने पैरों की वजह से काफ़ी चर्चा में रहती हैं। जानकारी के अनुसार कैटरीना की लम्बाई 6 फ़ीट 9 इंच है। कैटरीना की इसी ख़ासियत की वजह से इन्हें दुनिया की सबसे लम्बी महिला माना जाता है। कैटरीना का दावा है कि उनके पैर की लम्बाई 52.4 इंच हैं और वो पूरी दुनिया में सबसे लम्बे हैं। कैटरीना की तमन्ना है कि वो पूरी दुनिया में सबसे लम्बी मॉडल का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकें।

कैटरीना के कंधे तक भी नहीं आ पाते हैं लोग:

कैटरीना का कहना है कि उनके लम्बे पैर ही उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में सफल बनाने में मदद करेंगे। जब कैटरीना 16 साल की थीं, तब उनके पास दो विकल्प थे कि या तो वह बास्केटबोल खेलें या मॉडलिंग करें। लेकिन कैटरीना की चाहत है कि वो एक सफल मॉडल बनें। खेल से रिटायर होने के बाद कैटरीना मॉडलिंग करना चाहती हैं। 2008 के ओलम्पिक में रूसी महिला टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली कैटरीना ब्रोंज मेडल जीत चुकी हैं। जब कैटरीना अन्य लोगों के साथ खड़ी होती हैं तो लोग उनके कंधे तक भी नहीं आ पाते हैं। कैटरीना के पिता ने बताया कि जन्म के समय से ही वो सामान्य बच्चों से ज़्यादा बड़ी थीं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!